किसी भी स्ट्रीम का विद्यार्थी जो कानून के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहता हो वो कैसे करे क्लैट की तैयारी।।

 
किसी भी स्ट्रीम का विद्यार्थी जो कानून के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहता हो वो कैसे करे क्लैट की तैयारी।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

शिक्षा, 20 सितंबर:- जो विद्यार्थी 12th पास करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाएं देना चाहते है, उसके लिए ये एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। तो आइए जानते हैं, क्लैट क्या होता है? क्लैट के लिए पात्रता क्या है? क्लैट के बाद कौन-कौन से कोर्स आप कर सकते है? इस प्रवेश परीक्षा के लिए स्ट्रीम का कोई बंधन नहीं है, किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते है। हालांकि आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए ये एक अच्छा विकल्प है क्योंकि सांइस की अपेक्षा, आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए ज्यादा प्रतियोगीता परीक्षाएं उपलब्ध नहीं होते है।

कानून के क्षेत्र में बना सकते है अच्छा करियर:- किसी भी स्ट्रीम का विद्यार्थी जो कानून के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते, उनके के लिए ये प्रवेश परीक्षा कई सारे करियर अवसर का द्वार खोल देगा। पर दुर्भाग्यवश बहुत से विद्यार्थी को CLAT परीक्षा की जानकारी ही नहीं होती हैं। देश के हर युवा अपने करियर को बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों को चुनते है, जिस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है उससे संबंधित कोर्स या डिप्लोमा करते है। अगर डॉक्टर बनना चाहते है तो मेडिकल के कोर्स का चुनाव करते है और यदि इंजीनियर बनना चाहते है तो इंजीनियरिंग कोर्सेज को करते है और यदि विधिक क्षेत्र में जाना चाहते है तो वकालत से संबंधित कोर्सों को चुनते है, यदि आप भी वकालत के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तो यहां पर वकालत से संबंधित कोर्स क्लैट (CLAT) की परीक्षा के बारे में जानकारी दे रहे है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप वकालत के क्षेत्र में बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं।

क्या है क्लैट परीक्षा:- CLAT की एंट्रेंस परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में से एक होती है, जो प्रत्येक वर्ष कंसोर्टियम ऑफ द नेशनल लॉ यूनिवर्सिटज द्वारा आयोजित कराई जाती है। द नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रोटेशन बेसिस पर यह परीक्षा आयोजित की जाती है, इस यूनिवर्सिटी के द्वारा बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीएससी एलएलबी (ऑनर्स), बीबीए एलएलबी (ऑनर्स), बीएसडब्ल्यू एलएलबी (ऑनर्स), बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स) और एलएलएम आदि जैसी परीक्षाएं भी आयोजित करवाती है। क्लैट (CLAT) का फुल फॉर्म “Common Law Admission Test” होता है, इसका उच्चारण ‘कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट’ है। इसे हिंदी में ‘सामान्य विधि प्रवेश परीक्षा’ के नाम से जाना जाता है, इसका शार्ट नाम ‘क्लैट (CLAT)‘ है। इस परीक्षा को देने के बाद देश की 17 लॉ स्कूल और यूनिवर्सिटी में से किसी एक में विधि स्नातक कोर्स में प्रवेश प्राप्त होता है।

क्लैट परीक्षा के लिए निर्धारित योग्यता:- इंटरमीडिएट यानि कि 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण छात्र ही इस परीक्षा को दे सकते है। इस परीक्षा हेतु सामान्य और ओबीसी वर्ग के छात्रों को इंटरमीडिएट में 45% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य किया गया है। एससी, एसटी (SC,ST) वर्ग के छात्रों इंटरमीडिएट के प्रतिशत में छूट प्रदान की गई, जिसके अनुसार इस वर्ग के छात्रों को लिए 40% अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य किया गया है। Under Graduate यानि की अंतिम वर्ष के छात्र भी, इस परीक्षा में भाग ले सकते है लेकिन प्रवेश के समय तक उत्तीर्ण होना अनिवार्य किया गया है।

क्लैट (CLAT) एग्जाम पैटर्न:- इस परीक्षा आयोजन ऑनलाइन मोड से करवाई जाती है, जो पांच भागों में विभाजित की गई है, इस परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 200 होती हैं, तथा इसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। जिसमे लीगल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस के कुल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, तथा लॉजिकल रीजनिंग, इंग्लिश और वर्बल एबिलिटी भाग से 40 प्रश्न दिए जाते हैं, मैथ्स और क्वांटेटिव एप्टीट्यूड से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं, तथा इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग प्रक्रिया होती है, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल स्कोर से 1/4 अंक काटा जाता है।

CLAT परीक्षा के बाद कोर्स:- CLAT परीक्षा पास करने के बाद, आप निम्नलिखित कोर्स में से किसी एक कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं, जैसे BA LLB, B.Com LLB, B.Sc LLB, BBA LLB, BSW LLB (Bachelor of Social Work LLB) इन सभी कोर्स में से आर्ट्स के विद्यार्थी के लिए BA LLB करना, ज्यादा आसान और बेहतर होता है।

BALLB:- पांच वर्ष का एक स्नातक कोर्स है, जिसमे कुल 10 सेमेस्टर होते है, विद्यार्थी जब CLAT की परीक्षा पास कर लेते है तो उसे अन्य कोर्स के साथ-साथ BA LLB में भी नामांकन का मौका मिलता है। कुछ कॉलेज या यूनिवर्सिटी के खुद के प्रवेश परीक्षा होते हैं, आप उन्हें पास कर के भी इस कोर्स में एडमिशन पा सकते है। अगर कोई विद्यार्थी इस कोर्स को कर लेता है तो भविष्य में एक अच्छे करियर की आशा बनी रहती है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) या टॉप प्राइवेट लॉ स्कूल से BA LLB करने के बाद ज्यादातर विद्यार्थियों का कैंपस चुनाव हो जाता है। कैंपस सिलेक्शन के लिए बड़ी-बड़ी कंपनिया आती है और कानूनी सलाहकार इत्यादि के तौर पर ले जाती हैं। वही टॉप लॉ कॉलेज से BA LLB करने के बाद सीनियर वकील एवम् न्यायधीश, जज बनने की ज्यादा संभवना रहती है क्योंकि वहां शिक्षा के साथ अच्छे से प्रैक्टिकल ज्ञान भी दिया जाता है।।