पीएचडी छात्रा से उसके प्रोफेसर ने किया दुष्कर्म, प्रोफेसर की दहशत से चुप थी छात्रा।।

 
पीएचडी छात्रा से उसके प्रोफेसर ने किया दुष्कर्म, प्रोफेसर की दहशत से चुप थी छात्रा।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

मध्यप्रदेश/जबलपुर, 18 अगस्त:- 39 वर्षीय छात्रा रादुविवि से पीएचडी कर रही है। वह बेलबाग थाना क्षेत्र में किराए के मकान में रहती है। पिछले दो साल से प्रियदर्शनी कॉलोनी निवासी 59 साल के प्रोफेसर रविप्रकाश मिश्रा छात्रा से अश्लील हरकतें कर रहा था। विरोध करने पर धमकी देता कि किसी से कुछ कहेगी, तो उसकी पीएचडी नहीं होने देगा। छात्रा दहशत में चुप रहती थी। सात मार्च को छात्रा किराए के मकान में थी। तभी दोपहर लगभग तीन से चार बजे के बीच प्रोफेसर मिश्रा छात्रा के घर पहुंचा और उससे उसकी सहेली के बारे में बातचीत की। उसी दौरान छात्रा से दुष्कृत्य किया। यह बात छात्रा ने अपनी दीदी को बताई। वे दोनों प्रोफेसर के घर पहुंचीं, तो वहां ताला लगा था। बाद में मिश्रा ने छात्रा से विवि स्थित लैब में माफी मांगी और खुद को डिप्रेशन में बताया।

पूरा मामला:- शहर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने पीएचडी कर रही छात्रा से पहले अप्राकृतिक कृत्य और फिर उसके ही किराए के घर में दुराचार किया। तबीयत खराब होने पर छात्रा ने इसकी जानकारी दी, तो प्रोफेसर उसके घर पहुंचा और मारपीट की। सोमवार को छात्रा ने बेलबाग थाने में प्रोफेसर के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराया।

पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार:- इस मामले में पुलिस ने बीते सोमवार रात आरोपी प्रोफेसर को गिरफ्तार कर लिया और उसे मंगलवार को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से जेल भेज दिया। इस मामले के बारे में बेलबाग पुलिस ने कहा, ‘डिंडौरी की रहने वाली महिला जबलपुर में किराए के मकान में रह रही है। वह यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रवि मिश्रा के अंडर में बायोसाइंस पर पीएचडी कर रही है।’ आगे उन्होंने बताया कि महिला का आरोप है कि प्रियदर्शिनी कॉलोनी में रहने वाला प्रोफेसर रवि मिश्रा छह महीने पहले उसके कमरे पर आया। उसने उसके साथ दुष्कर्म किया और विरोध करने पर बोला कि पीएचडी में फेल कर दूंगा। केवल यही नहीं बल्कि एक बार तो छात्रा का लैपटॉप पटक कर तोड़ दिया। महिला ने बताया पहली बार दुष्कर्म के बाद महिला ने पुलिस से प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत की थी, लेकिन उस समय रवि मिश्रा ने माफी मांग ली थी। यह सब देखने के बाद महिला ने लोकलाज के डर से शिकायत वापस ले ली, लेकिन आरोपी प्रोफेसर रवि मिश्रा लगातार उसके कमरे पर आकर दुष्कर्म करता रहा। अब महिला ने पुलिस को बताया कि वह विरोध करती तो प्रोफेसर फेल करने की धमकी देकर चुप करा देता।

20 जुलाई को किया दुराचार:- 20 जुलाई को दोपहर एक से दो बजे के बीच प्रोफेसर मिश्रा फिर छात्रा के किराए के घर पहुंचा और उससे दुराचार किया। इससे छात्रा की तबीयत खराब हो गई। एक माह तक तबीयत में सुधार नहीं हुआ, तो छात्रा ने इसकी जानकारी एक अन्य शिक्षक को दी। वे 16 अगस्त को प्रोफेसर मिश्रा को छात्रा के घर ले गए। उससे माफी मांगने और उसका इलाज कराने की बात कही, तो प्रोफेसर मिश्रा भडक़ गया। उसने छात्रा को जातिसूचक अपशब्द कहे। मारपीट की और धमकी देते हुए वहां से चला गया। तब छात्रा थाने पहुंची और आरोपी प्रोफेसर रविप्रकाश मिश्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। वही छात्रा से दुराचार के मामले में रादुविवि के प्रोफेसर प्रियदर्शनी कॉलोनी निवासी रविप्रकाश मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे न्यायालय में पेश किया गया, जहां से न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया।।