प्रतापगढ़- गौ तस्करों का 110 लोगो का संगठित गिरोह, पकड़े गए गौ तस्कर कैसे करते थे तस्करी।।

 
प्रतापगढ़- गौ तस्करों का 110 लोगो का संगठित गिरोह, पकड़े गए गौ तस्कर कैसे करते थे तस्करी।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 30 सितंबर:- गौ हत्या भारतीय संस्कृति, सभ्यता एवं आस्था की हत्या है। इसमें किसी धर्म विशेष , समुदाय विशेष या फिर संप्रदाय विशेष की संलिप्‍तता नहीं हो सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इतनी घिनौनी हरकत करने वालों का न तो कोई धर्म है, न कोई समुदाय और न ही कोई संप्रदाय। ग़ौरतलब है कि देश में बड़े पैमाने पर गौकशी होती है। यह सब गौ मांस और उसके अवशेषों के लिए किया जाता है, जिससे भारी मुनाफ़ा होता है। मांस के लिए गायों को तस्करी के ज़रिए पड़ोसी देशों में भेजा जाता है। किसी भी बेजुबान की बेवजह या फिर अपने निजी स्‍वार्थ के लिए उसकी हत्‍याकर देना कायरता और नपुंसकता का दूसरा रूप है।

पुलिस मुठभेड़ में पकड़ा गया गौतस्करो का गिरोह:- पुलिस मुठभेड़ में, 15000 रूपयेे ईनामिया वांछित अभियुक्त सहित, गोतस्करी/गोकशी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के कुल 17 अभियुक्त गिरफ्तार किये गए, इन गौ तस्करो से वध हेतु ले जाये जा रहे 20 गोवंशो को बरामद किया गया है। पुलिस से मुठभेड़ के दौरान इन गोतस्करों/गोकशी करने वाले गिरोह को रोकने का प्रयास किया गया इस पर गोतस्करों/गोकशी करने वाले गिरोह द्वारा पुलिस टीम पर जान से मारने की नियत से फायर किया गया। जिसमें पुलिस टीम बाल-बाल बची। पुलिस टीम द्वारा पहले ही मार्ग ड्रम, लकड़ियों के बोटे आदि से अवरूद्ध कर दिया गया था। जिससे पुलिस द्वारा सतर्कता पूर्वक घेराबन्दी करते हुये इनको मौके से पकड़ लिया गया, इन गाड़ियों से, एक 15000 रूपयेे ईनामिया वांछित अभियुक्त सहित कुल 17 अन्तर्राज्यीय गोतस्कर/गोकश गिरफ्तार किये गये, जबकि 07 चार पहिया वाहन (05 पिकअप, 01 बोलेरो व 01 स्कॉर्पियो) अन्धेरे का लाभ उठाकर भाग निकले।

पुलिस से पूछताछ का विवरणः- पुलिस द्वारा की गयी पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तो ने बताया कि हम लोगों का लगभग 110 लोगों का संगठित गिरोह है हम लोग योजनाबद्ध तरीके से गोवंशों का वध कर मांस बेचने व गोवशों का तस्करी कर उन्हें गोवध के लिये बिहार में सिवान एवं बंगाल में अपने गिरोह के सदस्यो के माध्यम से भेजते हैं और पैसे कमाते हैं। हम लोग गाड़ियों के आगे छोटी गाड़िया/मोटर साइकिल रैकी के लिये रखते हैं जिससे हमे पुलिस की लोकेशन मिलती रहे। आज भी हम इसी तरीके से जा रहे थे कि पुलिस टीम ने हमें घेर लिया पुलिस टीम से बचने के लिये हम लोगों द्वारा पुलिस टीम पर फायर भी किया गया। हम लोग तो पकड़ लिये गये पर कुछ हमारे साथी अपने वाहनों के साथ मौके से फरार हो गये। मौके से फरार वाहनों/अभियुक्तो के संबंध में गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि वे गाड़ियां हमारे साथियों की थी, जिनपर हमारे साथी असलहों से लैस बैठे थे तथा पिकअप गाड़ियों में वध हेतु गोवंश लदे हुये थे, गिरफ्तार अभियुक्तों ने यह भी बताया कि हम सभी लोग 03 अप्रैल की रात्रि में थाना पट्टी क्षेत्र के करनपुर गांव के पास गोवंशों का वध कर उनका गोमांश पट्टी अमरगढ़ होते हुये ढकवा की तरफ ले जा रहे थे, परन्तु पुलिस की सतर्कता को देखते हुये हमें गोमांश हमें रास्ते में ही ग्राम कोपा के पास सड़क के किनारे फेंक कर भागना पड़ा था। वही 20 सितंबर की रात्रि को थाना पट्टी क्षेत्र के बीवीकरनपुर नहर पुलिया के पास गोवंशीय पशुओं का मांस स्कार्पियो व पिकअप में भरकर ले जाने वाले थे कि पुलिस आ गयी तो हमें वहां गोमांश, स्कार्पियो, दो अपाचे मोटर साइकिल व गोवध करने के औजार मौके पर छोड़कर भागना पड़ा था।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण

01- सेराज उर्फ बब्बू पुत्र सकील अहमद नि० बहरौली थाना लम्भुआ जनपद सुल्तानपुर।
02- नबाब अली उर्फ झक्कड़ पुत्र मेंहदी हसन नि० बहरौली थाना लम्भुआ जनपद सुल्तानपुर।
03- मो0 रऊफ पुत्र गुलाम मोहम्मद उर्फ गुल्लू नि० ग्राम सिंगरामऊ थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।
04- नौशाद उर्फ पप्पू पुत्र ईशू नि० बहरौली थाना लम्भुआ जनपद सुल्तानपुर।
05- इरसाद पुत्र गुलाम मोहम्मद उर्फ गोलई नि० मल्लूपुर थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।
06- जीतू पुत्र बोग्गा नि० रमगढ़ा थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़।
07- अनवर पुत्र पीर मोहम्मद नि० बहरीपुर थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।
08- रिजवान पुत्र जान मोहम्मद नि० सोनावां चांदा जनपद सुल्तानपुर।
09- लालबहादुर पुत्र मुनीराज नि० रमगढ़ा थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़।
10- ड्राइवर पुत्र बब्बू नि० रमगढ़ा थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़।
11- मोहर अली पुत्र स्व0 अशरफ नि० भाटीखुर्द थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़।
12- इसहाक पुत्र नाजिम अली नि० केवटली थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़।
13- राबीश पुत्र राजेश नि० रामगढ़ा थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़।
14- बुलन्दे पुत्र अच्छेलाल नि० रामगढ़ा थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़।
15- अकील पुत्र जान मोहम्मद नि० गोबरहा थाना खुटहन जनपद जौनपुर।
16- असलम पुत्र जुम्मन नि० बहरीपुर थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।
17- मुमताज अली पुत्र पीर मोहम्मद नि० बहरीपुर थाना सिंगरामऊ जनपद जौनपुर।।