मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट द्वारा ललितपुर में एयरपोर्ट को मंजूरी।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय

प्रदेश संवाददाता (यूपी)

ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

 

लखनऊ, 3 सितम्बर।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट ने ललितपुर में एयरपोर्ट निर्माण को मंजूरी दिया।

 

प्रदेश सरकार ने इसके साथ ही पीपीपी मॉडल पर 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज को भी मंजूरी दी है। आज कैबिनेट की बैठक में यह इनके साथ ही 12 और प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है।

 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश के सटे जिले ललितपुर जिले में एयरपोर्ट विकसित करने का फैसला किया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय हुआ।

 

बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि ललितपुर में स्थापित किए जा रहे बल्क ड्रग पार्क और बुंदेलखंड में विकसित किए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला किया है।

 

उन्होंने बताया कि ललितपुर में द्वितीय विश्व युद्ध काल की एक एयर स्ट्रिप थी। जिसे सरकार ने ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने का निर्णय किया है। पहले चरण में इस एयरपोर्ट को छोटे विमानों की लैंडिंग के लिए तैयार किया जाएगा और कालांतर में इसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा।

 

ललितपुर में एयरपोर्ट की स्थापना के लिए दो वहां के दो गांवो की कुल 91.773 हेक्टेयर भूमि खरीदी जाएगी। जमीन की कुल लागत 86.65 करोड़ रुपये है। जमीन खरीदने पर 76.75 लाख रुपये की स्टांप ड्यूटी को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। वहां पर रक्षा मंत्रालय की 12.79 हेक्टेयर जमीन है जिसे राज्य सरकार परियोजना के लिए लेगी और बदले में रक्षा मंत्रालय को ग्राम समाज की उतनी ही जमीन देगी।

 

कैबिनेट बैठक में ललितपुर में एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी मिलने पर नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित करेंगे। इससे पर्यटन एवं औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। प्रदेश में इससे पहले भी चित्रकूट, झांसी, सोनभद्र में एयरपोर्ट का निर्माण जारी है।