मुल्ला बरादर की अफगानिस्तान में एंट्री, काबुल में कब्जे के बाद तालिबान ने बताए इरादे।।

 
मुल्ला बरादर की अफगानिस्तान में एंट्री, काबुल में कब्जे के बाद तालिबान ने बताए इरादे।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

वर्ल्ड, 18 अगस्त:- काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान ने पहली बार अधिकारिक तौर पर अपने इरादे जाहिर किए हैं, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, उनकी किसी से दुश्मनी नहीं है और अपने नेता के आदेश पर सभी को माफ कर दिया है। मुजाहिद का कहना है कि वे जल्द ही एक ऐसा समझौता करेंगे, जिसके जरिए देश में इस्लामी सरकार की स्थापना होगी। इस बीच तालिबानी नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर अफगानिस्तान के शहर कंधार पहुंच चुका है।

दूतावास पूरी तरह सुरक्षित:- तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने काबुल की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद होने का दावा करते हुए कहा, तालिबान के लड़ाके कई जगहों पर तैनात हैं, मुजाहिद का कहना है कि विदेशी दूतावासों की सुरक्षा उनके लिए अहम है और वे यह संकल्प लेते हैं कि दूतावास पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। मुजाहिद का कहना है कि काबुल के बाहरी इलाके में पहुंचने के पहले ही दिन उन्होंने अपनी सेना को शहर में एंट्री करने से रोक दिया था, लेकिन कुछ लोगों ने हालात का दुरुपयोग किया और लोगों को लूटने का प्रयास किया। लेकिन अब लोग सुरक्षित महसूस कर रहे होंगे।

महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा:- मुजाहिद का कहना है कि इस्लामिक अमीरात दुनिया के तमाम देशों से वादा कर रहा है कि अफगानिस्तान से किसी देश को कोई खतरा नहीं होगा, अफगानिस्तान में मूल्यों के आधार पर नियमों को लागू करने का अधिकार है, इसलिए अन्य देशों को इन नियमों का सम्मान करना चाहिए। साथ ही इस्लाम के आधार पर महिलाओं को उनके अधिकार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए मुजाहिद ने कहा, महिलाएं स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में जहां जरूरत हो वहां काम कर सकती हैं, महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

लोगों का डर दूर करने के लिए तालिबान मीठी-मीठी बातें कर रहा है:- अफगानिस्तान के लोगों का डर दूर करने के लिए तालिबान मीठी-मीठी बातें कर रहा है। दुनिया को ये दिखा रहा है कि वो बदल गया है। उसने सबको माफ कर दिया है। उसने सरकारी महिला कर्मचारियों को भी वापस काम पर आने को कहा है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि काबुल में दूतावासों की सुरक्षा हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम सभी देशों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारे बल सभी दूतावासों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और सहायता एजेंसियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौजूद हैं।

हमारा ध्यान कश्मीर पर नहीं:- पाकिस्तान के मंसूबे पर तालिबान ने पानी फेर दिया है। पाक इंटरव्यू में तालिबानी प्रवक्ता ने भारत पर बड़ा बयान दिया है। तालिबान का कहना है कि अफगानिस्तान में भारत अपना प्रोजेक्ट पूरा करे। तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि अपनी जमीन को किसी के खिलाफ इस्तेमाल नहीं होने देंगे। इसके साथ ही सूत्रों की माने तो कश्मीर को तालिबान ने भारत का आतंरिक मामला बताया है। हमारा ध्यान कश्मीर पर नहीं है।

तालिबान के डिप्टी चीफ का बयान:- मुल्ला याकूब का एक ऑडियो सामने आया जिसमें वो कह रहा है कि मेरे मोहतरम, मेरे मुजाहिदीनों मैं आपको एक हिदायत का पैगाम देना चाहता हूं कि आप किसी के भी घर में जबरदस्ती न घुसें। खासतौर से काबुल के बाशिंदों के घर में न घुसें। आप किसी से भी जबरदस्ती उनकी मोटरगाड़ियां न छीने। सरकारी गाड़ियों को लोगों से लेने का काम हम बाद में शुूरू करेंगे। नुजाहिद इस बात का खास ख्याल रखें।।