शादी का झांसा देकर 7 माह से करता रहा दुष्कर्म, लड़की के गर्भवती होने पर बना रहा धर्म परिवर्तन करने का दबाव।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

रिपोर्ट- दिलीप यादव संवाददाता

अमेठी, 01 अगस्त:- सरकार लड़कियों की सुरक्षा के लिए तमाम तरह की योजनाएं चलाकर जागरूक करने का प्रयास कर रही है जिसके उनके ऊपर होने वाले अपराधों में कमी लाई जा सके, लेकिन इन सब का असर नहीं दिखाई पड़ रहा है ना तो लड़कियां जागरूक हो रही है और ना ही लड़कों के अंदर किसी भी प्रकार का भय दिखाई पड़ रहा है। यदि लड़कों में कानून को लेकर डर दिखाई पड़े तो निश्चित रूप से वह इस तरह के अपराधों से बचते नजर आएंगे। इन दिनों धर्म परिवर्तन का मामला बहुत तेजी से चल रहा है चोरी छुपे लोग धर्म परिवर्तन कराने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़े- आपकी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होने वाले गाड़ियों के एयरबैंग के अंदर आखिर क्या भरा होता है, क्या बरते सावधानियां।।

पूरा मामला:- ऐसा ही एक मामला केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी से प्रकाश में आया है । जहां पर जामो थाना क्षेत्र अंतर्गत एक गांव की रहने वाली 16 वर्षीय दलित नाबालिक लड़की को बहला-फुसलाकर शादी का झांसा देते हुए उसी गांव के मुस्लिम समुदाय के लड़के ने नाबालिक लड़की के साथ लगातार सात महीनों तक दुष्कर्म करता रहा। ऐसे में जब लड़की को 3 माह का गर्भ ठहर गया तब इस मामले की जानकारी उसके परिजनों को लगी। नाबालिग का पिता बाहर परदेस में रहकर कमाता है और किसी तरह घर का खर्च चलाता है। जैसे ही उस को सूचना मिली वह तत्काल आनन-फानन में अपने घर आ पहुंचा और पूरे मामले की शिकायत लेकर जब वह लड़के के घर पहुंचा। तब लड़के के घर वालों ने उसको अपने घर से भगा दिया और कहा कि तुम चले जाओ नहीं तो तुम को गोली मार देंगे। हां एक शर्त पर हम शादी करेंगे यदि लड़की का धर्म परिवर्तन कर दो पहले उसको मुस्लिम संप्रदाय में शामिल करेंगे तब उसकी शादी अपने यहां करेंगे इस मामले में नाबालिग के पिता की तहरीर पर जामो थाने में सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया और लड़के की तलाश जारी है।

यह भी पढ़े- भारत आज से करेगा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता, पाकिस्तान को अभी से सताने लगा डर।।

अब बनाया जा रहा है धर्म परिवर्तन का दबाव:- पीड़िता से लड़के के द्वारा गलत तरीके से लड़की को धर्म परिवर्तन कराने के लिए दबाव लगातार बनाया जा रहा है जो निहायत गंभीर विषय है। इस मामले पर थाना जामो पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार पांडेय ने बताया की आज ही तहरीर प्राप्त हुई और एससी एसटी एक्ट, पास्को एक्ट, बलात्कार की धारा के साथ-साथ धर्म परिवर्तन की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है । इसकी विवेचना की जा रही है शीघ्र ही घटना में शामिल लोगों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी । इसके लिए टीमें लगा दी गई है। साथ में पीड़िता का मेडिकल परीक्षण तथा विवेचना की कार्यवाही की जा रही है।।