बाबासाहेब डॉ आंबेडकर के आदर्शों पर चलने का संकल्प लें – स्वतंत्रदेव

 

डा. एस. के. पाण्डेय (राज्य संवाददाता)
[email protected]

लखनऊ 14 अप्रैल।
भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर जी की 129 वीं जयंती पर आज भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने अपने आवास पर ही बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण/पुष्पांजलि  कर बाबा साहेब का स्मरण किया और उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए जबकि पार्टी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) श्री सुनील बंसल जी ने प्रदेश मुख्यालय पर बाबा साहेब के चित्र पर पुष्पांजलि देकर कर बाबा साहेब को श्रद्धासुमन अर्पित किए। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री स्वतंत्र देव सिंह ने बाबा साहेब की जयंती पर एक वीडियो संदेश जारी कर सेवा कार्य के संकल्प के साथ ही बाबा साहेब के दिखाए गए मार्ग पर चलने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया। कोरोना संक्रमण के संकट के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के बीच पार्टी कार्यकर्ताओं ने आज अपने- अपने घरों पर ही बाबा साहेब की जयंती मनाते हुए उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

बाबा साहेब की जयंती पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने संविधान के आदर्शों का पालन करने की शपथ व कोरोना के खिलाफ जंग में सरकार के निर्देशों का अनुपालन करने की भी शपथ ली, ताकि जिस तरह बाबा साहेब ने देश के संविधान का निर्माण कर स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना की उसी तरह हम सब भी मिलकर कोरोना वायरस से जीतकर एक स्वस्थ भारत का पुनः निर्माण कर सके। बाबा साहेब की जयंती पर पार्टी द्वारा तय की गई योजनानुसार कार्यकर्ताओं ने मंडल स्तर पर सोशल डिस्टेंसिंग व लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करते हुए गरीब बस्तियों में जाकर गरीब परिवारों को भोजन/राशन उपलब्ध कराया व कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क बांटने का भी काम किया।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वतंत्र देव सिंह जी ने भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर जी की जयंती पर उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि बाबा साहेब का व्यक्तित्व व कृतित्व से लाखों-करोड़ो लोगो को  प्रेरणा देता हैं। श्री सिंह ने कहा कि बाबा साहेब ने अपना पूरा जीवन समाज के दलित, पिछड़ो, शोषित, वंचित, आदिवासी, गिरिवासी समेत समाज का हर वो नागरिक जो न्याय, स्वतंत्रता व समानता से वंचित रहा हो उनको अधिकार दिलाने के लिए समर्पित कर दिया। देश को लोकतांत्रिक व्यवस्था से चलाने के लिए भारतीय संविधान को आकार देने में उनका योगदान अतुलनीय है।

श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर जी की स्मृतियों को जनता के बीच पंचतीर्थ के रूप में घोषित कर जन-जन तक बाबा साहेब के विचारों व संघर्षों को पहंुचाने का काम किया है। उन्होंने कहा बाबा साहेब के सपनों के भारत के निर्माण के लिए केंद्र में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार व प्रदेश मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार “सबका-साथ, सबका-विकास व सबका विश्वास” के मूल मंत्र के साथ आगे बढ़ते हुए एक नए भारत के निर्माण करने का कार्य कर रही है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण आई वैश्विक आपदा के समय कार्यकर्ता गरीबों वंचितों, निशक्तों, असहायों और जरूरतमंद लोगों की मदद करते हुए उन्हें भोजन/राशन व दवाई व अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने का कार्य करें। वर्तमान समय मे ऐसे सेवाकार्यों के माध्यम से बाबा साहेब को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बाबा साहेब के आदर्शों व विचारों को अपने जीवन मे उतारने का संकल्प लें।