मेरठ में कोरोना पाज़िटिव के मुहल्ले को सील करने गए सिटी मजिस्ट्रेट और पुलिस पर हमला।

मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर कांग्रेस नेता के खिलाफ एफआईआर
 

डा. एस. के. पाण्डेय (राज्य संवाददाता)
[email protected]

लखनऊ, 11 अप्रैल।
मेरठ के अत्यन्त देहली गेट थाना क्षेत्र के जली कोठी इलाके में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि के बाद इलाके को सील करने गई स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस पर स्थानीय लोगों ने पथराव कर दिया, जिसमें सिटी मजिस्ट्रेट और दिल्ली गेट के दारोगा घायल हो गए हैं। बाद में पुलिस ने कई थानों की फोर्स लेकर भीड़ को खदेड़ा। इस मामले में चार लोगो को गिरफतार किया गया है। इन सभी लोगों के खिलाक रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। प्राप्त सूचना के अनुसार महाराष्ट्र से जमात कार्यक्रम में शामिल हुए तीन प्रतिनिधि 24 फरवरी को मेरठ में आए थे और दिल्ली गेट थाना क्षेत्र में जली कोठी के पास दरी वाली मस्जिद में रुके हुए थे। बाद में इन तीनों के नमूने की जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई।

शनिवार को दिल्ली गेट थाने के प्रभारी रविंद्र सिंह पुलिस बल लेकर जली कोठी स्थित उस एरिया को सील करने के लिए गए थे। इस दौरान वहां पर सिटी मजिस्ट्रेट भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि पुलिस जैसे ही लकड़ी की बल्लियां और अवरोधक लेकर पहुंची तो स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया, और देखते ही देखते भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। इस घटना में सिटी मजिस्ट्रेट और थाना प्रभारी को चोट आई। कुछ अन्य पुलिस कर्मियों भी घायल हो गए। पुलिस पर हमले की सूचना मिलते ही अन्य थानों की पुलिस ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को खदेड़ा। पुलिस पथराव करने वाले उपद्रवियों की धर-पकड़ कर रही है और इलाके को सील करने में लगी है।

उधर अमरोहा में कांग्रेस नेता सचिन चौधरी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनकर टिप्पणी कर दी जिसके बाद उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। लॉकडाउन के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के आरोप में भी उन पर आईपीसी की धारा 188 के तहत केस दर्ज किया गया है। प्रयागराज से सूचना मिली है कि जावेद नाम के व्यक्ति को सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक टिप्पणी करने के मामले में हंडिया से गिरफ्तार किया गया है। आरोपी पर आईपीसी की धारा 153 (ए), 295 (ए) और 188 के तहत केस दर्ज किया गया है।

उधर जानकारी मिली है कि महराजगंज के कोरोना पॉजिटिव जमाती के साथ सफर करने वाले 23 लोगों की पहचान कर ली गई है। महराजगंज में 21 मार्च को कामाख्या एक्सप्रेस में महराजगंज के एक जमाती ने सफर किया था, जिसकी जांच में कोरोना पॉजिटिव आया था। इसके बाद ही रेलवे की ओर से पुलिस को भी सूचना दी गई थी। पुलिस टीम ने सर्विलांस की मदद से फोन नंबरों को खंगालकर उन 23 लोगों की पहचान कर लिया है जिन्होंने जमाती के साथ सफर किया था। सबके नाम, पते के साथ पूरा ब्योरा संबंधित जिले को भेजा गया है। वे कुशीनगर, देवरिया, महराजगंज, असम और दिल्ली के रहने वाले हैं। सभी जिलों को रिपोर्ट भेज दी गई है। इसके अलावा नौ अन्य फोन नंबरों के बारे में भी जानकारी मिली है जिनकी जांच जारी है।