सभी आठ पुलिस जवान के परिवार को एक-एक करोड़ रुपये, प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को शासकीय सेवा में नौकरी दी और आश्रित को असाधारण पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

कानपुर आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने बताया कि कानपुर एनकाउंटर के मुख्य आरोपी विकास दुबे पर पचास हजार के इनाम का ऐलान कर दिया है।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 4 जुलाई।
कानपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के गांव में फायरिंग के दौरान शहीद हुए आठ पुलिसकर्मियों के पार्थिव शरीरों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पुलिस लाइन पहुंचकर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि सभी आठ पुलिस जवान के परिवार को एक-एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही शहीदों के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को शासकीय सेवा में नौकरी दी जाएगी और आश्रित को असाधारण पेंशन का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस जवानों की शहादत को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा।

पत्रकारवार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा कि दिनभर की ड्यूटी के बाद अपराधियों और माफिया के खिलाफ जारी पुलिस के अभियान के तहत ही पुलिस टीम छापा मारने गई थी। जिन लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया है, उन्हें कानून के दायरे में कठोर से कठोर सजा दी जाएगी। किसी भी कीमत पर अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि घटना को अंजाम देने वालों को पकड़ने के लिए टीमें बनाई गई हैं, जो छापेमारी कर रही है। पुलिस मुठभेड़ में दो अपराधी मारे गए हैं और हमारे जवानों से छीने गए असहलों में से कुछ बरामद हो गए हैं।

इससे पहले, योगी ने कानपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करा रहे घायल पुलिसकर्मियों से भी भेंट की। इस दौरान उन्होंने पुलिसकर्मियों को उनकी बहादुरी पर सराहा तथा हौसला भी बढ़ाया। उनके साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी थे।

मुख्यमंत्री को सुबह जैसे ही इस घटना के बारे में पता चला, उन्होंने पुलिस के आलाधिकारियों को सख्त निर्देश देकर तुरंत कार्रवाई करने को कहा। आनन-फानन में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया।

यूपी पुलिस ने कानपुर एनकाउंटर के मुख्‍य आरोपी विकास दुबे पर पचास हजार के इनाम का ऐलान भी कर दिया है। घटना के बाद से यूपी की योगी सरकार एक्शन मोड में है। कानपुर आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने शातिर बदमाश विकास दुबे पर इस इनाम का ऐलान करते हुए उसे दबोचने की कोशिशें और तेज कर दी हैं। इससे पहले विकास दुबे की गिरफ्तारी के लिए कानपुर देहात में उसके परिजन के यहां पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी की थी। लखनऊ में कृष्‍णा नगर में विकास दुबे के मकान पर भी पुलिस ने छापा मारा।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बिल्हौर स्थित बिकरू गांव का निरीक्षण करने के बाद कहा कि दो अपराधी पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं। बॉर्डर सील हैं और टीमें अपना काम कर रही हैं। लगातार सर्च ऑपरेशन हो रहे हैं, एसटीएफ की टीम भी लगी है। पुलिस जल्द ही मामले की तह तक पहुंचेगी और अपराधियों को उसी जगह पहुंचाएंगे जहां उन्हें होना चाहिए।अवस्थी ने बताया कि विकास दुबे की लोकेशन पता लगाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस किया जा रहा है। पुलिस की टीमें लगातार जगह-जगह दबिश दे रही हैं।