प्रदेश में 28 नये मरीज मिलने के बाद कोरोना मरीजों की कुल संख्या 348 पहुंची।

मुख्यमंत्री ने कहा कि होटल, लाज और छात्रावासों को भी आइसोलेशन सेंटर बनाया जायेगा।

डा. एस. के. पाण्डेय (राज्य संवाददाता)
[email protected]

लखनऊ, 8 अप्रैल।
उत्तर प्रदेश में 28 नए मामले मिलने के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 348 हो गई है, जिनमें 176 मरीज तबलीगी जमात के हैं। बागपत में खिड़की से कूदकर भागे हुए कोरोना मरीज को 12 घंटे की खोजबीन के बाद पकड़ कर पुलिस ने फिर से अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। झांसी के महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज से भी एक संदिग्ध मरीज भागा है, यद्यपि उसकी जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

लखनऊ में चौक और मड़ियांव थाना क्षेत्रों में भी कोरोनावायरस मरीज मिलने पर दो अन्य गलियों को भी सील कर दिया गया है। इसके पहले कैंट, केसरबाग, तालकटोरा, सहादतगंज और वजीरगंज थाना क्षेत्रों में भी कुछ इलाकों को सील किया गया था। पिछले दिनों चौक थाना क्षेत्र के बावर्ची गली में 11 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसमें जांच के बाद एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जांच रिपोर्ट आने के बाद पुलिस ने बावर्ची गली को सील कर दिया। इसी प्रकार मड़ियांव थाना के मुतक्कीपुर में भी निजामुद्दीन से लौटा हुआ एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। उसको बीकेटी के जीसीआरजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और उसकी गली को सील कर दिया। लखनऊ के कसाईबाड़ा इलाके में लाकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में 11 लोगों के विरुद्ध एफआईआर पंजीकृत किया गया।

मेरठ में 2 नए मरीज मिलने के बाद वहां कोरोनावायरस मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 34 हो गई है। आगरा में 13 नये मरीज मिलने के बाद कोरोनावायरस मरीजों की कुल संख्या 63 हो गई है और 23 इलाके रेड जोन घोषित कर दिए गए हैं‌। झांसी में भी लाकडाउन तोड़ने के आरोप में 21 लोगों के खिलाफ एफआईआर किया गया है। आगरा में 11 जमाती और उनको शरण देने वाले तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

इटावा से सूचना मिली है की आगरा का एक कोरोना पॉजिटिव मरीज इटावा में आकर रुका था और लगभग 12 लोग उसके संपर्क में आए थे। इन 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है और उनका सैंपल लेकर कोरोना की जांच की जा रही है।

वाराणसी के गंगापुर में जिस व्यक्ति की करोना से मौत हुई थी उसके परिवार में उसकी पत्नी और बहू की भी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। रिपोर्ट आने के बाद दोनों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है और कोरोना मरीजों के मोहल्लों को रेड जोन घोषित कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मंडल स्तर पर भी कोरोनावायरस के जांच की व्यवस्था की जा रही है और अस्पतालों के अलावा होटल लॉज और छात्रावासों में भी मरीजों को आइसोलेट करने की व्यवस्था होगी।