IND Vs Eng:भारत के खिलाफ टी20 मैच में 2 टोपी क्यों पहनकर खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन, जरूरी है वजह जानना

 
IND Vs Eng:भारत के खिलाफ टी20 मैच में 2 टोपी क्यों पहनकर खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन, जरूरी है वजह जानना

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

ई दिल्ली,18 मार्च। भारत और इंग्‍लैंड के बीच चल रही मौजूदा टी20 सीरीज मैच के दौरान इंग्लैंड के कप्तान की एक तस्‍वीर चर्चा का विषय बन गई है और मैदान के सभी दर्शकों का ध्‍यान खींच रही है। तस्‍वीर में इंग्‍लैंड के कप्‍तान ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) मैदान में फील्डिंग के दौरान अपने सिर पर दो टोपी लगाये हुए दिख रहे हैं. ऐसे में जबकि सभी खिलाड़ी सिर पर एक टोपी पहनकर मैदान पर उतरते हैं तो कप्‍तान के सिर पर सजी दो टोपियां हैरान तो करेंगी ही और हर कोई इन दो टोपियों का राज जानने को बेताब है, दरअसल ये मामला कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ा हुआ है जिसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है. आइए आापको बताते हैं कि आखिर क्‍यों मॉर्गन अपने सिर पर दो टोपियां पहनकर फील्डिंग और कप्‍तानी करते नजर आते हैं.

दरअसल, कोविड-19 के कारण क्रिकेट की दुनिया के भी कुछ नियम बदल गए हैं. इनमें एक नियम ये भी है कि अब खिलाड़ी अंपायर को अपना कोई भी सामान पकड़ने के लिए नहीं देंगे. यही वजह है कि मॉर्गन का ये अंदाज सामने आता है. कोविड-19 के सामने आने से पहले खिलाड़ी अपनी टोपी अंपायर को पकड़ाकर गेंदबाजी करने जाते थे, लेकिन अब वो ऐसा नहीं कर सकते. आईसीसी प्रोटोकॉल के तहत अब खिलाड़ी अंपायर को अपना कोई भी सामान नहीं दे सकते. इसमें टोपी, चश्‍मा या टॉवल सभी कुछ शामिल है.

इसके पहले आईपीएल में भी दो टोपियों के साथ उतर चुके हैं इंग्लिश कप्तान मॉर्गन

ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोविड-19 नियमों के तहत गैरजरूरी संपर्क से बचने की बात कही गई है. यही वजह है कि कोरोना काल में हो रहे मुकाबलों में खिलाड़ी अपने सामान के स्‍वयं जिम्‍मेदार हैं. यही वजह है कि जब भी इंग्‍लैंड का कोई गेंदबाज अपने ओवर फेंकने आता है तो कप्‍तान मॉर्गन उसकी टोपी पहन लेते हैं. ओवर खत्‍म करने के बाद वो खिलाड़ी मॉर्गन से टोपी वापस ले लेता है और फिर किसी दूसरे गेंदबाजी की टोपी इंग्‍लैंड के कप्‍तान के सिर पर सज जाती है. हालांकि अन्‍य टीमों के कप्‍तान ऐसा करते नहीं देखे गए हैं, लेकिन मॉर्गन इंडियन प्रीमियर लीग में भी ये काम कर चुके हैं. आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान ऑयन मॉर्गन को दुबई में हुए आईपीएल के 13वें सीजन में भी दो टोपियों के साथ मैदान पर देखा गया था.