भारत ने 32 साल बाद ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2-1 से जीती 4 मैचों की टेस्ट सीरीज।।

 
भारत ने 32 साल बाद ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2-1 से जीती 4 मैचों की टेस्ट सीरीज।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

रिपोर्ट- विकास पाण्डेय संवाददाता

खेल जगत,19 जनवरी:- आज का दिन भारतीय क्रिकेट के लिहाज से ऐतिहासिक दिन रहा। जहां 32 सालों के सूखे को खत्म करते हुए भारतीय टीम ने गाबा ब्रिस्बेन के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1से अपने नाम कर ली। पहले बल्लेबाज करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 369 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 336 रन ही बना सकी। 33 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 294 रन बनाते हुए भारत को जीतने के लिए 328 रनों के लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते उतरी भारतीय टीम के जीत के तीन बड़े हीरो शुभनम, पुजारा और पन्त रहे। जिसमें शुभनम ने 146 गेंद पर 8 चौकों व 2 छक्कों की मदद से 91 रनों की आक्रामक पारी खेली। जिसने भारत की जीत को आधार दिया। पुजारा ने दीवार की तरह एक छोर पर डटे रहे उन्होंने 211 गेंदों में 7 चौकों की बदौलत 56 रन बनाए। इसके बाद ऋषभ पन्त की 138 गेंदों में 9 चौकों और एक छक्के की बदौलत 89 रन बनाकर मैच में भारत की जीत की मुहर लगा दी। इसके अलावा कप्तान रहाणे ने 24, मयंक अग्रवाल ने 9 वाशिंगटन सुंदर ने 22 रन बनाए। इस मैच को जीतने के लिए भारत ने पांचवे दिन 325 रन बनाए जो अब तक के भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पांचवे दिन भारतीय टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। इसके साथ ही भारत टेस्ट क्रिकेट में पांचवें दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है। इसके पहले 1984 में वेस्टइंडीज ने लॉर्ड्स में 344 और 1948 में ऑस्ट्रेलिया ने लीडस् में जीत के लिए पांचवे दिन 404 रन बनाए थे।

भारत ने 32 साल बाद ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2-1 से जीती 4 मैचों की टेस्ट सीरीज।।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत:- टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ये भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत है इसके पहले साल 1976 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 403 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल किया था। वहीं साल 2008 में चेन्नई मे इंग्लैंड के विरूद्ध 387 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में कामयाबी हासिल हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जितने वाला पहला एशियाई देश बना भारत:- इससे पहले साल 2018-19 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। उस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उसके घर मे जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बनी थी।

रहाणे ने अपनी कप्तानी में जीत नौवां टेस्ट मैच:- अंजिक्य रहाणे ने भारत के लिए अब तक कुल 12 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्हें एक भी मैच में हार नसीब नही हुई है। उनकी कप्तानी में भारत ने 9 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि 3 मैच ड्रा रहे हैं।

भारत ने 32 साल बाद ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2-1 से जीती 4 मैचों की टेस्ट सीरीज।।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने फेंका अपने करियर का सबसे मंहगा ओवर:- मैच के दौरान 46 वें ओवर में तेज गेंदबाज मिशेल स्टोर्क नें 20 रन दिए। यह उनके टेस्ट करियर का सबसे मंहगा ओवर रहा जिसमें पुजारा ने एक छक्के के साथ कुल 20 रन जोड़े।

पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर टीम इंडिया:- गाबा टेस्ट जीत के साथ टेस्ट चैम्पियन पॉइंट टेबल के साथ टीम इंडिया 430 अंको के साथ पहले पायदान पर है जबकि 420 पॉइंट के साथ न्यूजीलैंड दूसरे और 332 अंको के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर है।

भारत ने 32 साल बाद ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2-1 से जीती 4 मैचों की टेस्ट सीरीज।।

बीसीसीआई ने किया 5 करोड़ के बोनस का ऐलान:- गाबा टेस्ट जीतने के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को बधाई देते हुए 5 करोड़ के बोनस की घोषणा की। उन्होंने ट्वीट किया “उल्लेखनीय जीत। ऑस्ट्रेलिया जाकर इस तरह से टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज करना भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखी जायेगी। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए 5 करोड़ रुपये बोनस की घोषणा की है। यह जीत किसी भी संख्या से बढ़कर है। टीम का प्रत्येक सदस्य बधाई का पात्र है।”

इसके साथ ही बीसीसीआई सचिव जय साह ने ट्वीट कर टीम इंडिया को शुभकामनाएं देते हुए लिखा ” बीसीसीआई ने टीम इंडिया को बोनस के तौर पर 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। यह भारतीय क्रिकेट के लिए विशेष क्षण है। टीम ने अपने जज्बे और कौशल का बेजोड़ नमूना पेश किया है।।