आईपीएल 2020: रोमांचक मुकाबले के सुपर ओवर में दिल्ली की जीत, अंपायर के निर्णय पर सट्टेबाज़ी को लेकर उठने लगा सवाल।

 
आईपीएल 2020: रोमांचक मुकाबले के सुपर ओवर में दिल्ली की जीत, अंपायर के निर्णय पर सट्टेबाज़ी को लेकर उठने लगा सवाल।

रिपोर्ट–विवेक मिश्र

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

मुम्बई- पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली राजधानी के बीच खेल के दौरान अंपायर के ‘शॉर्ट रन ’पंजाब को देने के फैसले के बाद अंपायर पर सवाल खड़े किए है।।

बता दे कि दिल्ली कैपिटल्स ने एक शानदार ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर आईपीएल 2020 के अभियान की जीत के साथ शुरुवात की जिसका श्रेय खिलाड़ियों की बजाय सुपर ओवर को दिया जा रहा है।।

बता दे कि आईपीएल 2020 का दूसरा मुकाबला बेहद ही रोमांचक रहा। इसका रिजल्ट सुपर ओवर से निकाला गया । मैच में पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 8 विकेट पर 157 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब की टीम भी इसी स्कोर तक पहुंच सकी। इसके बाद सुपर ओवर खेला गया, जिसमें पंजाब ने दिल्ली को 3 रनों का आसान लक्ष्य दिया, जिसमें दिल्ली ने बिना विकेट गंवाए जीत लिया।

क्रिकेट के जानकरों का मानना है कि इस मैच को सुपर ओवर में लाने के लिये अम्पायर जिम्मेदार है। अंपायर के गलत निर्णय की वजह से पंजाब हार गया ।

क्योंकि 19वे ओवर में डबल रन को अंपायर ने यदि सिंगल रन में तब्दील न किया होता और उसे सही तरीके से गिना जाता, तो मैच कभी भी सुपर ओवर तक नहीं पहुंचने की नौबत ही न आती औऱ परिणाम दूसरा होता।

मैच के परिणाम के बाद पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने सवाल खड़ा करते हुए कहा कि इसका दूरगामी परिणाम क्रिकेटरों को हतोत्साहित करेगा।।

वही इस मैच पर कई क्रिकेट एक्सपर्ट तो यह भी आशंका जता रहे है की अम्पायर के ऐसे निर्णय के पीछे कही सट्टेबाज़ों का हाथ तो नही है क्योंकि अमूनन ऐसे निर्णय सट्टेबाज़ी में ही लिए जाते है।

कारण चाहे जो भी हो लेकिन अब दिल्ली की टीम ने लीग मैच में अपनी पहली जीत दर्ज किया और टीम के खिलाड़ी अगले मैच में पूरे उत्साह के साथ खेल मैदान में उतरेंगे