उत्तरप्रदेश के विभिन्न जिलों में मंगलवार को बारिश के दौरान बिजली गिरने से 25 लोगों की मौत, कई अन्य घायल।

गाजीपुर में पांच, बलिया-सोनभद्र में चार-चार, कौशांबी में तीन, वाराणसी-जौनपुर-चंदौली में दो-दो और कुशीनगर-गोरखपुर-देवरिया में एक-एक व्यक्ति की वज्रपात में जान गई।
 
उत्तरप्रदेश के विभिन्न जिलों में मंगलवार को बारिश के दौरान बिजली गिरने से 25 लोगों की मौत, कई अन्य घायल।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 16 सितम्बर।
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मंगलवार को बारिश के दौरान बिजली गिरने से 25 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

गाजीपुर में पांच, बलिया-सोनभद्र में चार-चार, कौशांबी में तीन, वाराणसी-जौनपुर-चंदौली में दो-दो और कुशीनगर-गोरखपुर-देवरिया में एक-एक व्यक्ति की वज्रपात में जान चली गई।

इसके अलावा कई अन्य लोग आकाशीय आफत से झुलसने के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। कई मवेशी भी झुलसने की सूचना मिली है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया है। साथ ही जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों के शीघ्र चार-चार लाख रुपये की सहायता पहुंचाने की घोषणा किया और घायलों का समुचित उपचार कराने का निर्देश दिया है।

कौशांबी के महगांव निवासी शंकर लाल की पत्नी सरला देवी बेटियों आंचल (8), संजना (11) और वंदना (17) के साथ गाजर की फसल की सिंचाई कर रही थीं तभी वज्रपात हुआ और मां-बेटियां झुलस गईं। आंचल व संजना ने दम तोड़ दिया। सरला व वंदना को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जुनैदपुर गांव निवासी राजकरन (17) काजीपुर गांव में बकरी चराने गया था। वज्रपात से झुलसकर उसकी मौत हो गई। पांच बकरियों ने भी दम तोड़ दिया।

गाजीपुर के खांवपुर चितौरा ग्राम में भैरों सिंह यादव (48), निजामपुर गांव की मनीषा यादव (17),जफरपुर गांव के प्रदीप (22), मोधिया निवासी आजाद राजभर (20) व कलीमुल्लाहपुर गांव की गुलाबी देवी (50) बिजली की चपेट में आ गए।

सोनभद्र में जुगैल थाना क्षेत्र में गायघाट के किसान तनगुड़ (50), घोरावल में पिड़रिया निवासी नाथू पाल (59), गड़ौरा गांव में विकास (28) व देवेंद्र (25) की मौत हो गई।

बलिया में कुरेजी गांव में मंगरू (5) व नीशु (4), ससना बहादुरपुर गांव में किन्नू राजभर (25), घुरिटोला (इब्राहिमाबाद नौबरार) निवासी आसित कुमार चौधरी (17) ने आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दम तोड़ दिया।

चंदौली के जगदीश सराय हिनौता गांव में अर्जुन प्रसाद (15), सिसौड़ा गांव में नीतीश कुमार (12), वाराणसी में रोहनिया क्षेत्र के बैरवन गांव के महेश पटेल (22) व कपसेठी थाना क्षेत्र के लखनसेनपुर गांव में सरिता (32) की मौत हो गई।

जौनपुर में गिरधरपुर गांव में किसान दिनेश कुमार यादव (28), सेमरी गांव में सुनील प्रजापति (26) भी बिजली की चपेट में आ गए।

गोरखपुर में बैंक में पैसा जमा कराने जा रही स्वयं सहायता समूह की संचालिका अंजलि गिरी की बिजली गिरने से मौत हो गई और साथ रहीं चार महिलाएं झुलस गईं।

देवरिया में पशु चरा रहे और कुशीनगर में खेत में काम कर रहे एक-एक अधेड़ पर मौत बनकर बिजली गिरी।

सिद्धार्थनगर में बिजली गिरने से कई घरों के उपकरण जल गए और दुकान में बैठा युवक झुलस गया।