मोदी ने कई बार तारीफ कर योगी सरकार के रिपोर्ट कार्ड पर संतुष्टि की मुहर लगाई।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में "न्यू अरबन इंडिया कान्क्लेव" में चल रहे 'अवस्थापना विकास कार्यक्रम' में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अब तक हुए विकास की तस्वीर और भविष्य की उम्मीदें दिखाते हुए आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जमीन तैयार करने की कोशिश की।
मोदी ने कई बार तारीफ कर योगी सरकार के रिपोर्ट कार्ड पर संतुष्टि की मुहर लगाई।

मोदी ने कई बार तारीफ कर योगी सरकार के रिपोर्ट कार्ड पर संतुष्टि की मुहर लगाई।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 6 अक्टूबर।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में “न्यू अरबन इंडिया कान्क्लेव” में चल रहे ‘अवस्थापना विकास कार्यक्रम’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अब तक हुए विकास की तस्वीर और भविष्य की उम्मीदें दिखाते हुए आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जमीन तैयार करने की कोशिश की।

लगभग एक दर्जन राज्यों के नगर विकास मंत्री और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में पीएम नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश का खूब महिमा मण्डन किया। उन्होंने कहा कि “2014 में देश ने हमें सेवा का अवसर दिया। उत्तर प्रदेश का आभारी हूं कि मुझे संसद में पहुंचाया।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मुझे याद है कि 2017 से पहले तमाम प्रयासों के बाद भी यूपी घर बनाने के मामले में आगे नहीं बढ़ पा रहा था। हमारी अरबन प्लानिंग राजनीति का शिकार हो गई थी। उसे समझना होगा। उत्तरप्रदेश में भारत और भारतीय संस्कृति की प्राणवायु समाई है। यह राम, कृष्ण और बुद्ध की धरती है।

नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 2017 से पहले और बाद के यूपी का अंतर लोग जानते हैं। पहले बिजली आती कम और जाती ज्यादा थी। आती वहां थी, जहां नेता चाहते थे। वह सुविधा न होकर सियासत का टूल बन गई थी। सड़क तब बनती थी, जब सिफारिश आती थी। केंद्र सरकार की एक योजना का जिक्र करते हुए मोदी ने डबल इंजन की सरकार का फायदा समझाया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले कि गांव से शहर आने वालों को सस्ते किराए पर घर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार योजना लाई। साथ ही मकान मालिक और किराएदार के बीच वर्षों पुरानी समस्या खत्म करने के लिए माडल टेनेंसी एक्ट (किराएदारी कानून) लाए।

खुशी की बात है कि यूपी सरकार ने इसे लागू भी कर दिया। फिर मोदी ने एक-एक कर स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी योजना आदि का उल्लेख कर उनसे हुई बचत और अन्य फायदे गिनाए।

इसी क्रम में कहा कि तकनीक कैसे गरीब का जीवन बदलती है, उसका उदाहरण पीएम स्वनिधि योजना भी है। योगी सरकार की सराहना करते हुए बोले- मुझे खुशी है कि इस योजना के शीर्ष तीन शहरों में दो यूपी के हैं। पहले स्थान पर लखनऊ और दूसरे पर कानपुर है।

प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा पहुंचे। वहां से हेलीकाप्टर से ला मार्टिनियर मैदान और फिर सड़क मार्ग से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गए। दो जगह पीएम के स्वागत का कार्यक्रम तय किया गया।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री सहित अन्य वरिष्ठ मंत्रियों व पार्टी पदाधिकारियों ने ला मार्टिनियर पर स्वागत किया।

एयरपोर्ट पर भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह के साथ हाल ही में योगी मंत्रिमंडल में शामिल हुए नए मंत्री भेजे गए। प्राविधिक शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद सहित अन्य राज्यमंत्रियों ने जब नए चेहरों को देखा तो राधा मोहन सिंह से बात करने के बाद इन सभी से मुलाकात की। उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि “अच्छा आप लोग नए मंत्री हैं।” फिर खुद ही सभी के साथ ग्रुप फोटो भी कराई।