एक और आतंकवादी का यूपी कनेक्शन उजागर। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और आतंकवाद निरोधक दस्ता सतर्क।

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) ने केरल में एक आतंकी मुहम्मद गुलनवाज को पकड़ा है, जिसका सम्बन्ध सहारनपुर से निकलने के बाद यूपी आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) भी सक्रिय हो गया है।
 
एक और आतंकवादी का यूपी कनेक्शन उजागर। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और आतंकवाद निरोधक दस्ता सतर्क।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 26 सितम्बर।
एक और आतंकवादी का यूपी कनेक्शन सामने आया है, जिसको लेकर एनआईए (राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी) और एटीएस (आतंकवाद निरोधक दस्ता) दोनों सतर्क हो गए हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) ने केरल में एक आतंकी मुहम्मद गुलनवाज को पकड़ा है, जिसका सम्बन्ध सहारनपुर से निकलने के बाद उसकी यूपी में रही गतिविधियों को लेकर आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) सक्रिय हो गया है।

एटीएस ने आतंकी गुलनवाज का सहारनपुर स्थित घर खोज लिया है। एटीएस की एक टीम ने गुलनवाज के परिवारीजन से पूछताछ के बाद सभी जानकारियां एनआईए से साझा की हैं। एनआईए ने केरल से सहारनपुर निवासी आतंकी मुहम्मद गुलनवाज को उसे एक अन्य व्यक्ति के साथ गिरफ्तार किया था।

गुलनवाज के माता पिता ने एटीएस को बताया कि वह करीब 12 साल पहले काम करने सऊदी अरब गया था और तबसे सहारनपुर नहीं आया है। गुलनवाज के परिवार में उसके माता-पिता के अलावा दो भाई हैं। उसका बड़ा भाई भी सऊदी अरब में नौकरी करता है। गुलनवाज परिवारीजन को रुपये भेजता रहता था। एटीएस अब उसके स्थानीय कनेक्शन खंगालने में जुटी है।

बेंगलुरु में हुए धमाकों की जांच कर रही एनआईए की पड़ताल में वर्ष 2016 में गुलनवाज का नाम सामने आया था। उसकी भूमिका हवाला ऑपरेटर की थी। एनआईए ने गुलनवाज समेत दो आरोपितों को तिरुवनंतपुरम से गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की थी।

आतंकी संगठन से जुड़े कुछ आरोपितों से पूछताछ के दौरान गुलनवाज के भारत वापस आने की सूचना मिली थी।

उत्तर प्रदेश में आतंकी संगठनों का नेटवर्क लगातार गहराता रहा है। एटीएस ने बीते दिनों ही बरेली से सोशल मीडिया के जरिए युवकों को जेहाद के लिए उकसाने के मामले में अल-कायदा एजेंट इनामुल हक को पकड़ा था। उससे पूछताछ के आधार पर जम्मू से उसके साथी शकील व सलमान वानी भी पकड़े गए थे। एटीएस कई संदिग्धों की गतिविधियों पर लगातार निगाह भी रख रही है। अब इसी कड़ी में गुलनवाज के संपर्क में रहे उसके करीबियों की तलाश का सिलसिला शुरू हुआ है।

बेंगलुरू में हुए धमाकों के मामलों में गुलनवाज का नाम एनआईए की जांच में वर्ष 2016 में ही सामने आया था। उसकी भूमिका हवाला ऑपरेटर के तौर पर सामने आई थी और मालूम हुआ कि वह अल-कायदा से जुड़ा है। गुलनवाज के विरुद्ध लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ था।

आखिरकार एनआईए ने गुलनवाज को उसके एक साथी के साथ तिरुवंतपुरम में पकड़ लिया। माना जा रहा है कि एनआईए उसे लेकर छानबीन के लिए यूपी भी आएगी।