कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अमरनाथ यात्रा पर लगी रोक।”आरती का होगा सीधा प्रसारण”

 

 

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क
रिपोर्ट-विजय शुक्ला(विशेष संवाददाता)

21जुलाई2020,श्रीनगर:
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने मंगलवार को यह फैसला लिया की इस वर्ष श्रृद्धलूं अमरनाथ की यात्रा नहीं कर पाएंगे।कश्मीर के दक्षिण हिमालय में 3880मीटर की ऊंचाई पर इस्थीत अमरनाथ धाम की यात्रा कोविड 19 के बढ़ते प्रकोप की वजह से रोकना पड़ा।
यह फैसला श्राइन बोर्ड की मीटिंग में लिया गया जिसकी अध्यक्षता एस ए एस बी के अध्यक्ष लिउटेनांट गवर्नर जी सी मुर्मू हैं।
माहौल की गंभीरता को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने इस फैसले को लिए।श्राइन बोर्ड ने इस फैसले पर अपनी निराशा भी जाहिर की और अपने आधिकारिक बयान में यह भी बताया कि इस साल के आरती का सीधा प्रसारण दिन में 2बार किया जायेगा।
बोर्ड ने अपने बयान में यह भी साफ किया कि उसे श्रद्धालुओ का पूरा सम्मान और खयाल है और इसी को मद्देनजर रखते हुए बोर्ड ने यह निश्चय किया है कि श्रद्धालुओ को सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण देखने को मिलेगा साथ ही को भी पूजा अर्चना विधि पूर्वक होती थी उसे ऐसे ही जारी रखेंगे।
पहले यह 42दिन की यात्रा की शुरुवात पहलगाम और गंदेरबल के रास्ते जून23 से होनी थी लेकिन कोरोना के प्रकोप के कारण इसे समय से नहीं शुरू किया जा सका।
बाद में जम्मू और कश्मीर के प्रशाशन ने फैसला लिया था कि यात्रा को बेहद सुरक्षित महूल में शुरू किया जायेगा और इसमें अधिकतम 500श्रद्धालु ही जा सकेंगे रोड के द्वारा एक दिन में।
बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के द्वारा 13/7/20 को दिए ऑर्डर को भी ध्यान में रखते हुए फैसला लिए जिसमें कोर्ट ने लोकल प्रशाशन पर यह फैसला ज़मीनी इस्तर पर माहौल को देखते हुए लेने का फैसला दिया था।