देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनावों में बीजेपी को 8 सीटों पर और कांग्रेस 4 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही।

दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन निर्वाचित हो गए और आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की।
 

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, 20 जून।
देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनावों में बीजेपी को जहां 8 सीटों पर और कांग्रेस 4 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही। बीजेपी को गुजरात में 3, मध्य प्रदेश में 2 और राजस्थान, झारखंड और मणिपुर में एक-एक सीट पर विजय हासिल हुई है और कांग्रेस को राजस्थान में दो और मध्य प्रदेश और गुजरात में एक एक सीट पर जीत मिली है।

इन चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन निर्वाचित हो गए और आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की।

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये हुए चुनाव में भाजपा ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस ने जीती। राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं। झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और भाजपा ने एक-एक सीट जीती, जबकि मेघालय और मिजोरम में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुए चुनाव में भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार टी मांगी बाबू को हराकर चुनाव जीता। सानाजाओबा को 28 वोट मिले जबकि बाबू को 24 वोट मिले।

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी एहतियाती उपायों के बीच आठ राज्यों में 19 सीटों के लिए मतदान हुआ। मध्य प्रदेश और राजस्थान में दो विधायक क्वैरेंटाइन में थे और वे पीपीई किट पहन कर मतदान करने आए।

राजस्थान में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं जबकि एक सीट भाजपा के खाते में गयी। कांग्रेस के के. सी. वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की। भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे जो चुनाव हार गए। राजस्थान में कुल 200 विधायकों में से 198 ने मतदान किया। कांग्रेस के भंवर लाल मेघवाल गुरुग्राम के अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं माकपा के गिरधारी लाल भी तबीयत खराब होने के कारण मतदान करने नहीं आए। राजस्थान से राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं और इस चुनाव परिणाम के बाद भाजपा की सात सीटें व कांग्रेस की तीन सीटें हो गयी हैं। मतदान के दौरान कांग्रेस विधायक वाजिब अली ने पीपीई किट पहनकर मतदान किया, वाजिब अली हाल ही में आस्ट्रेलिया से लौटे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने मध्य प्रदेश से जीत हासिल की। कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार और दलित नेता फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए। सिंह लगातार दूसरी बार राज्यसभा के लिये निर्वाचित हुये हैं, वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस में एक समय उनके प्रतिद्वंद्वी रहे सिंधिया पहली बार उच्च सदन में प्रवेश कर रहे हैं। सिंधिया अब भाजपा के साथ हैं।

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की दो सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे‌।

आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली। वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे। सभी को 38-38 वोट मिले.,

मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार केनेडी खीरियम को 20 मतों के अंतर से हराया।