राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रतापगढ़ द्वारा मकर संक्रांति के अवसर पर “समरसता उत्सव” का आयोजन।

मकर संक्रांति के अवसर पर काशी प्रांत के प्रचारक रमेश जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत की संस्कृति और परम्परा अभेद्य है।
 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रतापगढ़ द्वारा मकर संक्रांति के अवसर पर “समरसता उत्सव” का आयोजन।

ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

प्रतापगढ़, 14 जनवरी।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, प्रतापगढ़ द्वारा मकर संक्रांति के पावन अवसर पर “समरसता उत्सव” और एक सांस्कृतिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर काशी प्रांत के प्रांत प्रचारक श्रीमान रमेश जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत की संस्कृति और परंपरा अभेद्य है‌। जब कभी भी आक्रांताओं ने यहां की संस्कृति को नष्ट करने का प्रयास किया तो भारत के ग्रंथों और संतों ने अपनी संस्कृति, परंपरा और समाज की समरसता को बचाने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि समरसता से ही समाज की संकल्पना होती है। सभी मिलजुल कर एक रहें यह भाव समाज में होना चाहिए।

उन्होंने संदेश दिया ..”आओ चलें सहभोज से सहज भोज की ओर..” आगे उन्होंने कहा कि भारत इसलिए सामर्थ्यवान और समरस है क्योंकि ग्रंथों और संतों ने समय-समय पर देश को बचाया है और पूज्य संत व ग्रंथ परंपरा को अक्षुण्ण बनाए रखा है‌।

उन्होंने कहा कि समरसता के जीवंत उदाहरण भगवान श्रीराम हैं, जिन्होने माता शबरी के बेर खाकर समरसता के भाव को जागृत किया। भगवान श्री राम का जीवन आदर्श हम सबके लिए अनुकरणीय है।

इस अवसर पर “श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि अभियान” का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण में सहभागी होगा।

इस अवसर पर सियाराम जी, सांसद संगम लाल गुप्ता, जिला कार्यवाह डॉक्टर सौरभ पांडेय, डॉ राकेश सिंह, ईश्वर नाथ शुक्ला, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्र, सुरेंद्र सिंह आदि ने मंदिर निर्माण हेतु अपनी समर्पण निधि आदरणीय प्रांत प्रचारक जी के समक्ष समर्पित की और इस प्रकार इस अभियान का भी विधिवत शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम में उपस्थित पूज्य संत मनोज ब्रह्मचारी जी, मयंक भाल गिरी जी, ज्ञानी सिंह जी, आदि को प्रांत प्रचारक रमेश जी व अभियान के संयोजक राजन मिश्र, सहसंयोजक डॉक्टर अखिलेश पांडे व शिव शंकर सिंह ने अंगवस्त्रम प्रदान कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम का संचालन जिला कार्यवाह डॉ सौरभ पांडेय ने किया। इस अवसर पर विभाग प्रचारक प्रतोष जी, चिंतामणि, डॉक्टर अखिलेश पांडे, मंगलाचरण, धर्मेंद्र सिंह, डॉ अनुज, शिव शंकर सिंह, हरीश कुमार, सीतांशु ओझा, केडी सिंह, अशोक सिंह, रविकांत, शशिकांत, हरिओम मिश्र, दिनेश, प्रभा शंकर पांडे, सर्वोत्तम, राजेश, पीयूष, राज नारायण सिंह, अशोक शर्मा, डॉक्टर श्रद्धा सिंह, गणेश नारायण मिश्र, अवधेश मिश्रा, अजय पांडे, अजय प्रताप सिंह के साथ-साथ जनपद के प्रत्येक क्षेत्र से कार्यकर्ता बंधु उपस्थित रहे।