छत्रपति शिवाजी महाराज भारत के गौरव थे – सह प्रान्त प्रचारक मुनीश जी।

हिन्दू साम्राज्य दिनोत्सव सप्ताह के क्रम में फेसबुक पर लाइव प्रसारण।

ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

प्रतापगढ़, 1 जून।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, प्रतापगढ़ द्वारा द्वारा मनाये जा रहे हिंदू साम्राज्य दिनोत्सव सप्ताह के क्रम में आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, प्रतापगढ़ के फेसबुक पेज “केशव सेवा संस्थान” के माध्यम से सह प्रांत प्रचारक मुनीश कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज भारत के गौरव थे। उन्होंने मुगल साम्राज्य की जड़ों को हिला दिया था। शिवाजी ने हिंदवी स्वराज्य की स्थापना की थी और उनके राज्यारोहण की तिथि को हिंदू साम्राज्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। शिवाजी का संपूर्ण जीवन हमें आदर्श और सम्यक जीवन पथ देता है।

सह प्रान्त प्रचारक ने कहा कि शिवाजी संपूर्ण भारत का प्रतिनिधित्व करते थे। जिस किसी ने भी शिवाजी को समझ लिया समझो उसने भारत को समझ लिया। शिवाजी कुशल योजनाकार थे।उनका युद्ध कौशल अद्भुत था। उन्होंने अपने कुशल मार्गदर्शन से मुगलों की विशाल सेना के पैर हिला दिए थे। यह उनकी कुशल योजना का ही परिणाम था जिसके चलते उन्होंने अफजल को धूल फाँकने पर मजबूर कर दिया।

उन्होंने बताया कि छत्रपति शिवाजी के जीवन का संदेश है कि राष्ट्रभक्ति हमारे जीवन का आधार हो। हम सभी का संकल्प वीर शिवा के पद चिन्हों पर चल कर भारत मां की सेवा करने का होना चाहिए। शिवाजी ने बचपन से ही अपनी वीरता और कौशल का परिचय दिया था। वे अपने गुरु समर्थ गुरु रामदास और माता जीजाबाई के कुशल मार्गदर्शन में एक प्रखर योद्धा और सच्चे राष्ट्रभक्त के रूप में भारत माता की सेवा कर रहे थे। शिवाजी का जीवन हम सबके लिए अनुकरणीय है। देश के प्रत्येक युवा को शिवाजी बनने का प्रयास करना चाहिए और पूर्ण समर्पण के साथ राष्ट्र की सेवा के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए।

फेसबुक लाइव के माध्यम से संगठन के कार्यकर्ताओं विभाग संघचालक रमेश चंद्र त्रिपाठी, जिला संघचालक चिंतामणि द्विवेदी, विभाग प्रचारक नितिन, विभाग कार्यवाह हरीश, जिला कार्यवाह डा. सौरभ पांडेय, कार्तिकेय द्विवेदी, मनीष सिंह, गिरजा शंकर मिश्र, मुरलीधर केसरवानी, नितेश खंडेलवाल, डॉक्टर अखिलेश पांडेय, जय शंकर सोनी, हेमंत मिश्रा, अंकुर श्रीवास्तव, दिनेश अग्रहरि, ओम प्रकाश श्रीवास्तव, प्रभा शंकर पांडेय, अशोक शर्मा, मित्र प्रकाश द्विवेदी, कृष्ण देव सिंह, शशिकांत, शेषमणि, अजय सिंह, राजेश मिश्र, डॉ अजीत सिंह, सुरेंद्र प्रसाद पांडेय, डॉक्टर बृजभानु सिंह, डॉक्टर पीयूष कांत शर्मा, पंकज तिवारी, प्रभात मिश्र, आदि सहित समाज के अनेक बंधुओं ने फेसबुक लाइव उद्बोधन को सुनकर शिवाजी के जीवन से प्रेरणा प्राप्त की।