अयोध्या में राममंदिर निर्माण से पहले भगवान शिव की आराधना की गई।

शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या आने का आमंत्रण दिया जाएगा।
 

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता

अयोध्या, 10 जून।
अयोध्या में राममंदिर निर्माण से पहले भगवान शिव की आराधना की गई। श्रीराममंदिर निर्माण में कोई विघ्न बाधा न आए इसकी कामना से रामजन्मभूमि परिसर में 28 साल बाद कुबेर टीला स्थित कुबेरेश्वर महादेव का आज सुबह रुद्राभिषेक किया गया। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष व मणिरामदास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास ने रुद्राभिषेक किया।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास ने आज रामजन्मभूमि परिसर में भगवान शिव का अभिषेक पूजन किया। यह पूजन करीब दो घंटे तक चला। इस दौरान करीब एक दर्जन वैदिक पंडितों सहित कई संतों के भी मौजूद रहे।

महंत कमलनयन दास ने बताया कि मंदिर मस्जिद विवाद के कारण कई वर्षों तक पूजा नहीं हो सकी थी। शिवलिंग पर जल नहीं चढ़ पाया था। उन्होंने कहा कि कुबेर टीला पर भगवान शिव स्थापित हैं, इसलिए भगवान शिव का विधि विधान के साथ अभिषेक किया गया। राष्ट्र अखंड हो, सभी सुखी और प्रसन्न रहें, कोरोनावायरस जल्द दूर हो और भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बन कर जल्द तैयार हो इसी कामना के साथ रुद्राभिषेक किया गया है। राम जन्म भूमि में अभी कोई भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। हम केवल शिव की आराधना के लिए आए थे।

इसी के साथ ही राममंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तैयारी तेज हो गई है। दिल्ली में राममंदिर ट्रस्ट के सदस्यों की बैठक हुई थी जिसमें यह निर्णय लिया गया कि शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या आने का आमंत्रण दिया जाएगा।

बैठक में नरेंद्र मोदी से शिलान्यास करवाने के लिए वक्त लेने और आगे की कार्ययोजना पर चर्चा की गई। सूत्रों के मुताबिक शीघ्र ही राममंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर उन्हें राममंदिर के शिलान्यास के लिए अयोध्या आने का निमंत्रण देंगे।

रामनगरी के संत भी पीएम मोदी को बुलावा भेजने की तैयारी कर रहे हैं। राममंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास ने बताया कि अयोध्या की संतों की तरफ से शीघ्र ही पीएम मोदी को शिलान्यास के लिए अयोध्या आने का बुलावा भेजा जाएगा, इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।