एस एस सी की परीक्षा में साल्वर समेत नौ गिरफ्तार।

एसएससी की प्रारंभिक परीक्षा में साल्वर को बैठाने वाली छात्रा समेत नौ अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट परीक्षा के दौरान बुधवार को सरोजनीनगर के बिजनौर में स्थित आजाद इंस्टीट्यूट से गिरफ्तार कर लिया गया। सभी के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया।
एस एस सी की परीक्षा में साल्वर समेत नौ गिरफ्तार।

एस एस सी की परीक्षा में साल्वर समेत नौ गिरफ्तार।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 7 नवम्बर

एसएससी की प्रारंभिक परीक्षा में साल्वर को बैठाने वाली छात्रा समेत नौ अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट परीक्षा के दौरान बुधवार को सरोजनीनगर के बिजनौर में स्थित आजाद इंस्टीट्यूट से गिरफ्तार कर लिया गया। छात्रा समेत नौ अभ्यर्थियों के खिलाफ सरोजनीनगर पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके उन्हें जेल भेज दिया।

सभी आरोपित अभ्यर्थियों को केंद्र व्यवस्थापक ने फोटो मिलान के दौरान पकड़ा।

बिजनौर स्थित आजाद इंस्टीट्यूट में बीते बुधवार को एसएससी की स्किल स्टेट परीक्षा का आयोजन किया गया था। केंद्र व्यवस्थापक फरहान अख्तर ड्यूटी पर थे।

परीक्षा कक्ष में प्रवेश के दौरान अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र की जांच की जा रही थी। इस दौरान अभ्यर्थी नेहा भाटिया, दिलीप कुमार, देवेश गुप्ता, नितीश कुमार, प्रांजल मीणा, संजीत कुमार, रंजन कुमार, मयंक कुमार और सुनील कुमार के प्रवेश पत्र में लगी फोटो गड़बड़ थी। उसमें मिक्सिंग कर फोटो लगाई गई थी।

इंस्पेक्टर सरोजनीनगर महेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ में पता चला कि यह सब वास्तविक अभ्यर्थी हैं। इन्होंने बीते साल एसएससी की प्रारंभिक परीक्षा में साल्वर बैठाए थे। स्किल टेस्ट की परीक्षा देने अभ्यर्थी खुद पहुंचे थे।

प्रवेशपत्र में फोटो मिक्सिंग कर लगाई गई थी। केंद्र व्यवस्थापक की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। छात्रा समेत नौ अभ्यर्थियों से पूछताछ की गई। जिसके बाद मामला खुला। सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज दिया गया है।

इंस्पेक्टर ने बताया कि गिरोह से जुड़े अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही इस बात की भी पड़ताल की जा रही है कि प्रारंभिक परीक्षा में कौन साल्वर बैठे थे।

बीते कुछ दिन पहले भी इस तरह का गिरोह पकड़ा गया था। गिरोह के तार प्रयागराज से जुड़े थे। आशियाना पुलिस ने गिरोह के प्रयागराज में कोचिंग चलाने वाले सरगना समेत अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था।

इंस्पेक्टर सरोजनीनगर ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि एसएससी के फार्म भरने के दौरान ही साल्वर गिरोह का अभ्यर्थियों से जब संपर्क हुआ था तो उस समय ही इनकी बात तय हो गई थी।

फार्म भरने के दौरान साल्वर और अभ्यर्थियों की फोटो को कंप्यूटर में एप के जरिए मिक्सिंग किया गया। इसके बाद फोटो बनाकर फार्म पर चिपकाई गई थी।

प्रारंभिक परीक्षा में साल्वर बैठे थे। उस समय भी प्रवेशपत्र में मिक्सिंग वाली फोटो थी। स्किल टेस्ट परीक्षा में जब अभ्यर्थी प्रवेशपत्र में मिक्सिंग फोटो लगी लेकर पहुंचे तो उन्हें केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़ लिया।