निवेशकों का अरबों रुपये डकारने वाले शाइन सिटी ग्रुप ऑफ कम्पनीज के फरार चल रहे ठगों पर ईनाम की रकम बढ़ी।।

शासन द्वारा वांछित अभियुक्त राशिद व आसिफ पर 5 लाख रूपये का इनाम घोषित, अन्य 5 वांछित अभियुक्तों पर 1-1 लाख रूपये का इनाम घोषित।।
 
निवेशकों का अरबों रुपये डकारने वाले शाइन सिटी ग्रुप ऑफ कम्पनीज के फरार चल रहे ठगों पर ईनाम की रकम बढ़ी।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 13 अक्टूबर:- मल्टीलेवल मार्केटिंग के जरिए जनता को कम समय में रकम दोगुना करने का झांसा देकर अरबों रुपये का निवेश कराकर हड़पने वाले अभियुक्त राशिद व आसिफ पर 5 लाख का ईनाम शासन द्वारा घोषित किया गया। इन्होंने निवेश के लिए शाइन सिटी, शाइन क्वाइन, शाइन फूड्स एंड बेवरेज व स्काई ओशियन नाम से कंपनियां खोलीं। इन कंपनियों का सीएमडी राशिद नसीम है। उसने कंपनी का इंडिया हेड बृजमोहन कुमार सिंह को बना रखा था। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि वांछित अभियुक्त राशिद नसीम व आसिफ नसीम पर पूर्व में 50 हजार रूपये का इनाम घोषित था, जो अब बढ़ाकर 5 लाख रूपये कर दिया गया है। इसी कड़ी में अन्य 5 वांछित अभियुक्तों क्रमशः आशीष कनौजिया, नितिन जायसवाल, जसीम खां, अभिषेक यादव व मो० शाहिद पर 1-1 लाख रूपये का इनाम शासन द्वारा घोषित किया गया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया:- उन्होंने बताया कि साइन सिटी ग्रुप ऑफ कम्पनीज के विरूद्ध उ.प्र. के विभिन्न जनपदों के विभिन्न थानों में पंजीकृत 284 अभियोगों की विवेचना उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में शासन द्वारा आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन को प्राप्त हुई है, उक्त अभियोगों में वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु निरंतर प्रयास किये जा रहे है। अपर मुख्य सचिव, गृह ने यह भी बताया कि जनपद प्रयागराज में पंजीकृत अभियोग एवं अन्य अभियोेगों में वांछित 07 अभियुक्तों में से 02 के विरूद्ध धारा 82/83 सीआरपीसी की कार्यवाही तथा शेष 05 अभियुक्तों के विरूद्ध धारा 82 सीआरपीसी की कार्यवाही की जा चुकी है।

कैसे लगाते थे निवेशकों को चूना:- शाइन सिटी नाम की एक कम्पनी ने 60 हजार करोड़ का घोटाला किया। शाइन सिटी नामक यह रियल स्टेट कंपनी मकान देने दावा करती थी और सीधे-साधे लोगो को अपने चंगुल में फँसाती थी। इस कम्पनी में माध्यम वर्ग के लोग घर खरीदने के लिए अपना पैसा जमा करते थे, लेकिन इस कम्पनी के मालिक रशीद नसीम ने 60 हज़ार करोड़ की ठगी कर ली और खुद दुबई भाग गया। लगातार शिकायतों के मिलने के बाद पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी।।