उत्तर प्रदेश पुलिस का खौफ टिड्डी दलों में समाया, हूटर की आवाज सुन कर लखनऊ छोड़कर भागे टिड्डी दल।।

 

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

रिपोर्ट:- डॉ एस के पाण्डेय राज्य संवाददाता

लखनऊ:- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को टिड्डी दल (Locust Group) ने हमला कर दिया, टिड्डी दल को भगाने के लिए लखनऊ पुलिस के जवान भी सड़कों पर उतर आए, लगातार हूटर बजाकर उन्‍होंने इनको भगाया। वहीं लोगों ने थाली और अन्‍य बर्तन बजाकर इन्‍हें भगाया कपूरथला, अलीगंज, विकास नगर, कल्याणपुर समेत कई इलाकों में टिड्डी दल देखा गया। उधर, टिड्डी दल लखनऊ से सटे बारांबकी में भी देखे गए, इससे पहले भी ये उत्‍तर प्रदेश के कई शहरों में हमला बोल चुके हैं।

यह भी पढ़े:- बॉलीवुड को एक और झटका, अभिनेत्री दिव्या चौकसे का निधन।।

जानकारी के मुताबिक टिड्डियों का दल सबसे पहले राजधानी से करीब 30 किलोमीटर दूर दुबग्गा पहुंचा, जहां किसानों ने तीव्र ध्वनि के यंत्रों का इस्तेमाल कर टिड्डियों को भगाने की कोशिश की, पुलिस ने अपने वाहनों में लगे हुटर्स को बजाया और टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया. दावा किया जा रहा है कि ऐसा करने से ही टिड्डियों का दल भाग गया।

बाराबंकी की तरफ गया टिड्डियों का दल
पुलिस टीम ने टिड्डियों को भगाने के लिए हजरतगंज, लोक भवन, राजभवन रोड सहित अन्य मार्गों पर सायरन का इस्तेमाल किया, अच्छी बात ये रही कि टिड्डी दल चिनहट होते हुए बाराबंकी की तरफ निकल गया। वहीं देर शाम टिड्डी दल गोंडा पहुंच गया, इससे क्षेत्र के लोग जहां परेशान हैं, वहीं किसान खेत में खड़ी फसलों को बचाने की कोशिश में जुट गए हैं। ग्रामीणों के होश उड़ा दिये, स्थानीय लोगों का कहना है कि टिड्डी दल ने बाराबंकी-बहराइच की सीमा से जिले में प्रवेश किया।

टिड्डी कीट की तीन अवस्थाएं होती हैं, जिसमें से व्यस्क टिड्डी काफी हानिकारक होते हैं, टिड्डी दल दिन के समय सूर्य की चमकीली रोशनी में उड़ते रहते हैं। लेकिन शाम होने पर झाड़ियों और पेड़ों पर आराम करने के लिए नीचे उतर जाते हैं और वहीं पर रात गुजारते हैं।