उत्तरप्रदेश में कोरोनावायरस पाज़िटिव मरीजों की संख्या 1507 हुई।

लखनऊ के हाट स्पाट इलाके में काम करने वाले 55 पुलिस कर्मियों को भी क्वैरेंटाइन किया गया।
 

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता

लखनऊ, 23 अप्रैल।
प्रदेश में भी कोरोना के मरीज लगातार बढते जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस समय प्रदेश में कुल कोरोना मामले 1507 हो गये हैं और मौतें 21 हो चुकी हैं। प्रसाद ने बताया कि कुल 56 जिलों में से सिर्फ 45 जिलों में कोरोना के सक्रिय केस रह गए हैं। 11 जिले ऐसे हैं, जिनमें सक्रिय केस नहीं हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस कर्मियों पर भी कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। लखनऊ के कसाईबाड़ा, नजीराबाद और दूसरे जगहों पर ड्यूटी से लौटे 55 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। इनके स्थान पर दूसरे पुलिस कर्मियों को ड्यूटी पर भेजा गया है।

उधर सहारनपुर में कोरोना के 13 नए मामले सामने आए हैं। इस प्रकार सहारनपुर में कोरोनावायरस के कुल मरीजों को संख्या 127 हो गई है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच यूपी में तबलीगी जमात से जुड़े लोगों का पता लगाने के लिए धरपकड़ तेज हो गई है। बीते 48 घंटों में यूपी में तबलीगी जमात के 150 नये सदस्यों को ढूंढा गया।

यूपी में अब तक 3,204 तबलीगी जमातियों को पकड़कर क्वारंटीन किया जा चुका है। कइयों को गिरफ्तार भी किया गया है, जिनमें 341 विदेशी भी शामिल हैं। राज्य में 500 से अधिक जमातियों के अभी भी छिपे होने का इनपुट मिलने के बाद पुलिस ने यह अभियान शुरू किया था। गुजरात के तबलीगी जमात के करीब 10 सदस्यों का कानपुर में पता लगा। जबकि मेरठ पुलिस जोन के 123 जमातियों को मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, गाजियाबाद और हापुड़ जिले से पकड़ा गया।

कानपुर में 12 नये मामले सामने आए हैं जिससे कुल संख्या बढ़कर 91 हो गई है। नये मामले कर्नलगंज, कुली बाजार, किदवई नगर के हैं । ये सभी कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में शामिल हैं। मंगलवार को कुली बाजार में जिस 72 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी, उसे भी कोविड-19 था और यही उसकी मौत का कारण बना। इसके साथ ही जिले में अब तक कोरोना वायरस से तीन लोगों की जान जा चुकी है।

आगरा में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। 27 नए केस मिलने के साथ ही जिले में अब तक कुल 335 संक्रमित मरीज हो चुके हैं। आगरा में बीते 23 दिन से हर दिन कोरोना का केस सामने आया है। जिले में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मरीज जमाती या उनके संपर्क में आने वाले ही हैं और इनकी संख्या अब 104 केस हो गई है। इसके बाद पारस अस्पताल सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना हुआ है जहां से अब तक 92 संक्रमित हो चुके हैं।