उत्तरप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 665 पहुंची, जिसमें जमाती 414

 

डा. एस. के. पाण्डेय (राज्य संवाददाता)
[email protected]

लखनऊ, 15 अप्रैल।
मंगलवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना के कुल 26 नए संक्रमित लोगों को मिलाकर यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 665 हो गई, जिसमें तब्लीगी जमात के 414 शामिल हैैं। अभी तक सर्वाधिक 143 संक्रमित आगरा में पाए गए हैं। आगरा में पारस अस्पताल में 22 मार्च से छह अप्रैल तक उपचार कराने वाले लोगों की आठ जिलों में तलाश हो रही है। इन लोगों के संक्रमित होने की आशंका है, क्योंकि अस्पताल से 28 मरीजों में संक्रमण पहुंचने की पुष्टि हो चुकी है। प्रशासन ने अस्पताल का रिकॉर्ड कब्जे में लेकर मरीजों की सूची बनाई है। इसे अलग अलग जिलों के प्रशासन को भेजा जा रहा है।

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सरकार अब जर्मनी, इजरायल और दक्षिण कोरिया में अपनाई जा रही तकनीक रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट और पूल टेस्टिंग का सहारा लेने जा रही है। उत्तर प्रदेश में मंगलवार से पूल टेस्टिंग की शुरुआत हो गई है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर चिंता जताई है कि गंभीर रोगों के इलाज के लिए भर्ती हुए कई मरीजों में बाद में कोरोना संक्रमण पाया गया, जिससे डक्टर और मेडिकल स्टाफ भी संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से पूरी सतर्कता बरतने के साथ ही डक्टरों और चिकित्सा से जुड़े स्टाफ को प्रशिक्षण दिलाने को कहा है।

हरदोई जिले के पिहानी में हाजी सलीम, लतीफ, डाक्टर अनवर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। उनको यह जानकारी भली प्रकार से थी कि ताजुद्दीन नाम का जमाती दिल्ली से लौटा  है और संक्रमित हो सकता है। इसके बावजूद उक्त तीनों आरोपितों ने बिना पुलिस को सूचना दिए हुए 17 मार्च से 28 मार्च तक ताजुद्दीन को रोके रखा। सूचना मिलने पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए हाजी सलीम, लतीफ व डाक्टर अनवर के खिलाफ धारा 188 में मुकदमा पंजीकृत कराया।

मेरठ में कोरोना के चार और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अब मेरठ में कोरोना के मरीजों की संख्या 64 हो गई है। इनमें नौ ठीक हो चुके हैं जबकि एक की मृत्यु हो गई है। फिलहाल 54 का इलाज चल रहा है।

औरैया में तब्लीगी जमात के संपर्क में रहने वाले दो और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पहले भी दो स्थानीय लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। पूर्व में कोरोना कन्फर्म केस में प्रकाश में आये हुए चार जमातियों को मिलाकर जिले में अब तक कोरोना कंफर्म मामलों की संख्या आठ हो गई है। प्रशासन का कहना है कि जिले में कोरोना संक्रमण की शुरुआत बाहर से आए जमातियों के कारण हुई थी।

संत कबीर नगर जिले के दुधारा थानाक्षेत्र का एक युवक छह माह पहले धर्म परिवर्तन करने के बाद दिल्ली के निजामुददीन में आयोजित तबलीगी जमात के मरकज में हिस्सा लेने गया। वहां से लौटने के बाद वह संत कबीर नगर की बजाए सीतापुर पहुंचा। जांच में वह कोरोना पॉजिटिव निकला। उसके कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आने के बाद सीतापुर में उसका उपचार चल रहा है।