कोरोनावायरस से जूझने में उत्तरप्रदेश का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह मुस्तैद

पुलिस भी पीछे नहीं। सामूहिक नमाज पढ़ने वाले लोगों को गिरफ्तार किया।
 

डा. एस. के. पाण्डेय (राज्य संवाददाता)
[email protected]

लखनऊ, 11 अप्रैल।
उत्तरप्रदेश का स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ कोरोनावायरस संक्रमण को परास्त करने के लिए जूझ रहा है और इसमें किसी भी प्रकार की ढील बर्दाश्त नहीं की जा रही है। उन अफसरों पर भी कार्रवाई हो रही है, जो इस कार्य में लापरवाही बरत रहे हैं। कोविड-19 के कार्य में लापरवाही बरतने पर शुक्रवार को नोएडा के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सीएमओ ने प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर डॉक्टर एपी चतुर्वेदी के मुताबिक, अंबेडकर हॉस्टल ग्रेटर नोएडा स्थित क्वारंटाइन फैसिलिटी में समुचित साफ-सफाई नहीं मिली। जिस पर सेंटर की प्रभारी डॉक्टर शशि कुमारी के सर्विस बुक में प्रतिकूल प्रवृष्टि जारी की गई। वहीं अम्बेडकर हॉस्टल में क्वारंटाइन फैसिलिटी में ठहरे हुए लोगों को अन्य स्थान व्यवस्थित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

प्रयागराज के कोटवा बनी अस्पताल में कोरोना संक्रमितों का इलाज करने के लिए तैनात छह डॉक्टरों के साथ 25 स्वास्थ्य कर्मी 14 अप्रैल तक एक्टिव क्वारंटीन में रखने का निर्णय लिया गया है।इसके बाद ड्यूटी बदलेगी तो वह पैसिव क्वारंटीन रहेंगे। ये सभी स्वास्थ्य कर्मचारी 28 अप्रैल तक अपने-अपने घर नहीं जाएंगे। प्रशासन ने इनके लिए होटलों में आइसोलेट किए गए कमरों में रहने की व्यवस्था की गई है।

राज्य आयुष मिशन के एमडी राजकमल यादव के मुताबिक भारत सरकार के निर्देश और गाइडलाइन्स के तहत स्वास्थ्य और आयुष मंत्रालय के विशेषज्ञों द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिये यूपी के 6000 आयुर्वेद, होम्योपैथ और यूनानी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रदान की गई है। प्रमुख सचिव आयुष की निगरानी में हुई इस ट्रेनिंग के दौरान इन डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को कोराना वायरस के इंफेक्शन से बचाव व रोकथाम के साथ कोरेंटाइन सुविधा, प्रबंधन और अन्य आवश्यक प्रोटोकाल का प्रशिक्षण दिया गया है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों को आपस में कलेक्शन कर पीपीई किट और मास्क की व्यवस्था करनी पड़ी। चिकित्सकों ने विश्वविद्यालय प्रशासन और जिला प्रशासन को पत्र लिखकर पीपीइ किट और मास्क उपलब्ध कराने की मांग की थी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।

ग्रेटर नोएडा के जारचा इलाके में कोरोना संक्रमण के चलते लागू धारा 144 का उल्लंघन कर जुमे की नमाज अदा करने के लिये जमा होने पर पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। प्राप्त सूचना के अनुसार ग्रेटर नोएडा के जारचा इलाका स्थित कालोंडा गांव में लगभग 25 लोग जुमे की नमाज के लिये मस्जिद में जमा हुए। पुलिस ने छापेमारी करके सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया, बाकी फरार हो गए।

मेरठ में 869 जमाती या उनसे जुड़े लोग निगरानी में हैं। इनमें 321 निजामुद्दीन से आए हुए हैं। इनमें एक महिला समेत 20 मरीज पॉजिटिव आ चुके हैं। तीन संपर्क वाले हैं। सभी जमाती अलग अलग जगहों पर क्वारंटीन हैं। शामली में 11 जमातियों में आठ कोरोना संक्रमित मिले हैं‌ इनके संपर्क में आने वालों की पहचान करने का कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा चल रहा है । मुजफ्फरनगर जिले में अभी तीन जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से दो झारखंड निवासी हैं जो पुरकाजी की मस्जिद में रुके थे जबकि एक केरल निवासी है जो नई मंडी कोतवाली क्षेत्र की मस्जिद में रुका था।

आगरा में शुक्रवार को पांच और जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 91 हो गई, इनमें 48 जमाती हैं। कुल संक्रमितों में 50 फीसदी से ज्यादा जमाती हो जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने इनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेना शुरू कर दिया है। औरैया में दिल्ली से आई जमात के संपर्क में आए 11 सहयोगियों में दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर शुक्रवार को जिला प्रशासन ने दोनों पॉजिटिव मरीजों को सरसौल (कानपुर) के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया। पॉजिटिव आए दोनो मरीजों के परिवार के 12 लोगों को जिला प्रशासन ने शुक्रवार को जिला अस्पताल में भर्ती कर लिया है। कानपुर देहात के सिकंदरा क्षेत्र की नंदना ग्राम सभा के मजरा सरदारपुर में एक ही परिवार के  सात लोगों में कोरोना जैसे लक्षण मिले हैं। परिवार का एक युवक चार दिन पहले औरैया से लौटा था। वह औरैया के एक साथी के साथ जमात में शामिल होने दिल्ली गया था। जांच के लिए सभी के सैंपल भेजे ग्रे हैं।

गाजीपुर के दिलदारनगर में जमातियों की सहायता करने वाले 29 लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। इसमें से अधिकतर बाहरी हैं। आठ लोगों को पकड़ कर जिला मुख्यालय लाया गया है। सभी को क्वारंटीन कर उनके नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। दिल्ली स्थित हजरत निजामुद्दीन मरकज की जमात में शामिल हुआ प्रयागराज में फूलपुर का एक और व्यक्ति पकड़ा गया है। उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर परिवार के साथ होम क्वारंटीन कर दिया गया है। इसके अलावा पुलिस ने बाहर से आए जमातियों को शरण देने वाले चार लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया है।