समय के साथ तस्कर भी हो गए है शातिर, किसी ने लगवाया सोने का दांत तो किसी ने पहनी सोने की अंडरवियर।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 13 सितंबर:- समय के साथ ही अब तस्कर काफी शातिर हो गये हैं। तस्करों को पकड़ने के लिए अब पुलिस को भी एक से एक जुगाड़ करने पड़ते हैं, ताजा मामला इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली से सामने आया है। इस हैरतअंगेज मामले के खुलासे के बाद से पुलिस भी सख्ते में हैं, तस्करों ने पुलिस को चकमा देने के लिए जो हथकंडा अपनाया वह अपने आप में चौंकाने वाला है। पुलिस ने यहां उज्बेकिस्तान के दो नागरिकों को गिरफ्तार किया है, ये दोनों अपराधी दुबई से भारत पहुंचे थे। पुलिस ने इनके पासे से 951 ग्राम सोना बरामद किया है, लेकिन अब इनके सोना लाने का तरीका और अंदाज जानकर लोगों को हैरानी हो रही है। फिहलाल दोनों तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है।

कहां छिपा रखा था सोना:- बताया गया है कि आरोपियों ने पुलिस को चकमा देने के लिए अपने दांतों के उपर एक आर्टिफिशियल सेट लगवाया था जो कि सोने का था। इसके साथ ही उन्होंने अपने मुंह के अंदर सोने की एक चेन कुछ इस तरह से फिट करवाई थी शायद ही किसी को शक हो। हालांकि पुलिस के सामने आरोपियों की एक नहीं चली और दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। तस्करों ने पुलिस को लगभग चकमा दे ही दिया था। क्योंकि तलाशी और इसके बाद जांच में भी उनके पास से कुछ भी नहीं मिला था। इसके बाद जब तस्कर जाने लगे तो दोनों आपस में बात कर हंसने लगे, उनके हंसने के दौरान ही एक पुलिसकर्मी को उनके दांतों में कुछ चमकता हुआ नजर आया। इसके बाद जब जांच की गई तो सच सामने आ गया। बताया गया कि इन आरोपियों के पास से पुलिस को 951 ग्राम सोना बरामद हुआ।

कस्टम अधिकारियों से बचने के लिए सोने की अंडरवियर बनवा ली थी:- 15 फरवरी 2021 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की चौकसी ने तस्करों की साजिश का खुलासा कर दिया था। तस्करों से 3 किलो सोना बरामद हुआ जिसकी कीमत डेढ़ करोड़ बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक पकड़े गए तस्कर दुबई से लखनऊ पहुंचे थे, किसी को भी इन पर शक न हो और न ही चेंकिग के दौरान ये पकड़े जा सकें, इसके लिए इन्होंने बेहद शातिराना योजना बनाई थी। तस्करों ने सोने को पेस्ट के रूप में ढाल कर अपने अंडरवियर की बेल्ट वाले एरिया में छिपा कर रखा था।

पहन रखे थे दो-दो अंडरवियर:- कस्टम अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक बरामद सोने की कीमत 1 करोड़ 49 लाख 10 हजार रुपये थी। एयरपोर्ट पर अधिकारियों की आंखों में धूल झोंकने के लिए चारों यात्रियों ने सोने को पेस्ट के रूप में ढालकर अपने अंडरवियर के बेल्ट वाले एरिया के अंदर वाले हिस्से में सिलकर छिपा रखे थे। इतना ही नहीं इन्होंने दो-दो अंडरवीयर पहन रखे थे, कस्टम अधिकारियों को जैसे ही इन पर शक हुआ उसके बाद इनकी सघन चेकिंग की गई और तब जाकर अंडरवियर में सोने की तस्करी का भंडाफोड़ हुआ।

फ्लाइट अलग-अलग, तरीका एक जैसा:- मामले के खुलासे के बाद अधिकारियों ने जब इनसे बरामद किए गए सोने के बारे में पूछा तो ये ना तो कोई जवाब नहीं पाए और ना ही इनके पास सोने से जुड़ा कोई भी खरीदी दस्तावेज मिला। जिसके बाद सीमा शुल्क के प्रावधानों के तहत सोने को जब्त कर लिया गया। तस्करी में संलिप्त चारों आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के तहत सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया, अभी तक इस सवाल का जवाब सामने नहीं आ पाया है कि ये चारों यात्री एक ही तरीके से सोना छिपाकर अलग-अलग फ्लाइट से लखनऊ पहुंचे थे। लेकिन इनमें क्या कॉमन कनेक्शन है।।