उत्तरप्रदेश में 96 नये मरीजों की कोरोना पाज़िटिव रिपोर्ट आने के बाद कुल संख्या 826 हुई।

लखनऊ में 25 नये कोरोना पाज़िटिव निकलने के बाद राजधानी में मचा हड़कंप।
 

डा. एस. के. पाण्डेय (राज्य संवाददाता)
[email protected]

लखनऊ, 17 अप्रैल।
प्रदेश में नोवेल कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 826 हो गई है। बृहस्पतिवार को लखनऊ में 25 नए मामलों के साथ पूरे प्रदेश में 96 नये लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। आगरा में भी 19 नये लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। आगरा में कोरोना वायरस के 19 नए मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 167 हो गयी है। जनपद गौतमबुद्धनगर में कोविड-19 से संक्रमित 12 नए मरीज पाए गए हैं और वहां अब जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 92 हो गई है। जिन 12 लोगों ने लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है उनमें से 3 साल का बच्चा और एक नर्स भी शामिल है। प्रदेश में कोरोना से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

इधर लखनऊ में पाए गए 25 नए मरीजों में दो नजीराबाद और बाकी 23 सदर एरिया से हैं। अकेले सदर इलाके में इतनी बड़ी संख्या में मरीज मिलने के बाद राजधानी में हड़कंप मच गया है। सदर एरिया में सीलिंग और सख्त कर दी गई है और लगभग दो दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं तथा ड्रोन से भी निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस टीम लोगों से लगातार पूछताछ कर रही है ताकि संदिग्ध मरीजों को आगे भी चिन्हित किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से सख्त निर्देश दिया है कि निजामुद्दीन से लौटे तब्लीगी जमात वाले जो अभी पकड़ में नहीं आ पाये हैं उन्हें अविलंब खोजा जाय‌। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि अगर किसी इलाके में कोरोना का संदिग्ध छुपा हुआ पाया जाता है तो थाना प्रभारी की जवाबदेही होगी।

कानपुर में हैलट के कोविड-19 हॉस्पिटल में तीन और कोरोना संदिग्ध रोगियों की गुरुवार को मौत हो गई। इनमें नौ साल की बच्ची भी शामिल है। इनके सैंपल जांच के लिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी विभाग की लैब में भेजे गए हैं।

मीरजापुर जिले में विंध्याचल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती जमाती की रिपोर्ट गुरुवार की शाम कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उसके परिवार को भी क्‍वारंटीन कर दिया गया है और उसके गांव को भी हॉटस्पॉट घोषित करते हुए इलाका सील करने की कवायद हो रही है। नए मरीज के आने से मीरजापुर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या तीन हो गई है।

यूपी के बस्ती जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए जमाती ने 80 घरों में धर्मप्रचार कर पूरे जमोहरा गांव को ही खतरे में डाल दिया है। कोरोना पॉजिटिव जमाती की सक्रियता के कारण प्रशासन ने जमोहरा गांव को सील करते हुए हॉट स्पॉट एरिया घोषित कर दिया है। गांव की मस्जिद, स्कूल और घरों को सैनिटाइज किया जा रहा है।

गोरखपुर में बड़हलगंज के लालगंज का निवासी बदरुद्दीन को पुलिस ने पकड़ा है जो अभी हाल ही में दुबई से वापस आया था। इसको अब क्‍वारंटीन कर दिया गया है।

संत कबीरनगर जिले में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की खोजबीन तेज हो गयी है। गुरुवार को जिले के मेंहदावल कस्बे के डलिया वार्ड स्थित भितरी टोला में पुलिस ने छापेमारी करते हुए एक जमाती को पकड़ने के बाद एंबुलेंस से जिला मुख्यालय स्थित क्‍वारंटीन सेंटर भेज दिया है।

उधर मुरादाबाद में पुलिस व मेडिकल टीम पर पत्थरबाजी करने वाले 40 और चेहरे बेनकाब हो चुके हैं। इस इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज और पब्लिक द्वारा उपलब्ध कराए गए फोटो और वीडियो से पुलिस इनकी पहचान कर ली है। गौतमबुद्धनगर जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 17 मामले दर्ज कर पुलिस ने 54 लोगों को गिरफ्तार किया है।