आखिर क्यो फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का सर्वर सात घंटेे से अधिक समय तक रहा बंद।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

टेक्नोलॉजी, 05 अक्टूबर:- इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के कई हिस्सों में सोमवार 04 अक्टूबर रात को अचानक डाउन हो गए। कई यूजर्स ट्विटर पर शिकायत की कि वे अपने वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को ऐक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। इस गड़बड़ी के कारण वॉट्सऐप यूजर्स, टेक्स्ट मेसेज भेज या रिसीव नहीं कर पा रहे थे। साथ ही, वॉइस और विडियो कॉल्स में भी प्रॉब्लम आ रही थी।

फेसबुक वेबसाइट पर मेसेज, काफी देर में दूर हुई समस्या:- सर्विस डाउन होने के बाद फेसबुक वेबसाइट पर मेसेज आ रहा था, ‘सॉरी, कुछ गड़बड़ी है। हम उस पर काम कर रहे हैं और हम इसे जल्द ही फिक्स कर देंगे। बड़ी संख्या में वॉट्सऐप यूजर्स ने डाउन होने के मामले को रिपोर्ट किया था। 43 फीसदी यूजर्स का कहना था कि उन्हें व्हाट्सएप एक्सेस करने में दिक्कत हो रही है। हालांकि, अब इन तीनों प्लैटफॉर्म ने सही से काम करना शुरू कर दिया है।

सर्विसेज डाउन होने को लेकर वॉट्सऐप ने किया ट्वीट:- वॉट्सऐप ने ट्वीट किया था। वॉट्सऐप ने ट्वीट लिखा, ‘हमें इस बात की जानकारी है कि मौजूदा समय में कुछ यूजर्स को वॉट्सऐप में दिक्कत आ रही है। हम गड़बड़ी दूर करने पर काम कर रहे हैं और हम जल्द ही इसका अपडेट देंगे।’ इंस्टाग्राम की पीआर टीम ने भी सर्विसेज डाउन को लेकर ट्वीट किया था। फेसबुक यूजर्स को एरर पेज दिख रहा था या मेसेज में लिखकर आ रहा था कि ब्राउजर को कनेक्ट नहीं किया जा सकता है। वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम यूजर्स कोई नया कंटेंट नहीं देख पा रहे थे। साथ ही, मेसेज भेज और रिसीव नहीं कर पा रहे थे।

फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा:- हम इस बात से वाकिफ हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और प्रॉडक्ट्स तक पहुंच बनाने में दिक्कत हो रही है। हम जल्द से जल्द चीजें सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं। किसी भी तरह की असुविधा के लिए हम माफी चाहते हैं।

आखिर क्या थी इसकी वजह:- साबइर सिक्योरिटी रिसर्चर्स के मुताबिक कुछ समय में ट्विटर भी ठप हो सकता है, इसकी वजह DNS से ही जुड़ी है। DNS को आप इंटरनेट के बैकबोन की तरह समझ सकते हैं। दरअसल आप अपने कंप्यूटर में जब कोई वेबसाइट ओपन करते हैं तो DNS आपके ब्राउजर को ये बताता है कि किसी भी वेबसाइट की आईपी क्या है। हर वेबसाइट की आईपी होती है, ट्विटर या फेसबुक के केस में DNS आपके ब्राउजर को जानकारी देता है कि ट्विटर और फेसबुक की आईपी क्या है। ऐसे में फेसबुक और ट्विटर का अगर रिकॉर्ड डीएनएस डेटाबेस से मिट जाता है तो आप और आपका कंप्यूटर ये नहीं जान पाएंगे कि फेसबुक और ट्विटर क्या हैं और उन्हें ऐक्सेस भी नहीं कर पाएंगे। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेसबुक की सभी सर्विसेज BGP की वजह से डाउन थी। बीजीपी यानी बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल। बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल की बात करें तो ये इंटरनेट का रूटिंग प्रोटोकॉल होता है। बीजीपी दरअसल इंटरनेट ट्रैफिक डिलिवर करने के लिए अलग अलग रूट्स का इस्तेमाल करता है। क्लाउडफेयर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के मुताबिक फेसबुक का बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल फेसबुक के लिए इंटरनेट ट्रैफिक डिलिवर करने के लिए बेस्ट रूट तय करता है और यही बीजीपी इंटरनेट से हटा लिया गया है।

अब ऐसा क्यों हुआ है, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है:- न्यू यॉर्क टाइम्स की टेक रिपोर्टर शीरा फ्रैंकलिन ने कहा है कि उन्होंने फेसबुक के साथ काम कर रहे शख्स से बात की है, उन्होंने बताया कि फेसबुक के कर्मचारी सुबह से बिल्डिंग में एंटर नहीं कर पा रहे थे, क्योंकि उनके बैजेज काम नहीं कर रहे थे जिसके जरिए वो बिल्डिंग में एंटर करते थे। वही ट्विटर पर तरह तरह की बातें चल रही हैं। कुछ साइबर एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि फेसबुक का डोमेन ही नहीं मिल रहा है, दरअसल कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किए जा रहे हैं जहां लिखा है कि फेसबुक का डोमेन बिक्री के लिए उपलब्ध है।

साइबर अटैक, अपडेट इश्यू या डीएनएस इश्यू:- ट्विटर पर लोगों की अलग अलग राय है, कुछ लोग का कहना है कि ये साइबर अटैक है, कुछ कह रहे हैं डीएनएस इश्यू है तो कुछ का कहना है कि कंपनी अपने सर्वर को अपग्रेड कर रही है। हालांकि अभी तक इन तीनों में से डीएनएस इश्यू होने की ज्यादा उम्मीद है। क्योंकि सिर्फ फेसबुक ही नहीं और दूसरी वेबसाइट्स भी डाउन हैं, रही बात अपडेट की, तो सर्वर अपडेट या अपग्रेड प्रोसेस में इस तरह सर्विस ठप नहीं होती हैं। वही फेसबुक और दूसरी कंपनियों की वेबसाइट ठप पड़ने को लेकर अलग अलग साइबर एक्सपर्ट्स का राय अलग है, कुछ का मानना है कि इसमें साइबर अटैक की कोई गुंजाइश नहीं है, लेकिन कुछ एक्स्पर्ट्स का माना है कि ये साइबर अटैक हो सकता है। हालांकि अभी जब तक कंपनी इसे लेकर कुछ क्लियर नहीं करती कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

ट्विटर पर आई मीम्स की बाढ़, लोग ले रहे खूब मजे:- फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर सोमवार 04 अक्टूबर शाम को भारत सहित लाखों यूजर्स के लिए बंद हो गए। दुनियाभर में फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप 07 घंटे रहा बंद, ट्विटर पर आई मीम्स की बाढ़, ग्लोबल आउटेज के कारण भारत सहित दुनियाभर में लाखों यूजर्स इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजने या रिसीव करने में असमर्थ थे, इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का मालिकाना हक फेसबुक के पास है। हालांकि सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफॉर्म ट्विटर, टेलीग्राम, लिंक्डइन पर किसी तरह की तकनीकी समस्या नहीं है। लोगो के #DeleteFacebook, #serverdown, #MarkZuckerberg, #FacebookDown जैसे हैशटेग वायरल हो रहे हैं।।