अगर आप फोन-पे, पेटीएम उपयोगकर्ता है तो थोड़ा सावधान हो जाये

पीड़ित से आईडी के रूप में ली गई बैंक पासबुक व दर्ज मोबाइल नम्बर के ज़रिए एक डुप्लीकेट यूपीआई फोन-पे एकाउंट बनाकर पीड़ित के खाते से 01 लाख 5 हज़ार रुपये निकाल लिए जिसके बाद पीड़ित ने पुलिस को सूचना दी जिसमे क्षेत्राधिकारी नगर व साइबर टीम की कमान संभालने वाले हर्ष पाण्डेय, साइबर सेल प्रभारी एमपी त्रिपाठी व टीम ने सर्विलांस की मदद से आरोपी जनसेवा केंद्र संचालक को 01 लाख 5 हज़ार रुपये, 02 फिंगर प्रिंट स्कैनर डिवाइस, यूपीआई सिम व बैंक पासबुक के साथ गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।
 

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

चित्रकूट, 06 नवंबर:- अगर आप यूपीआई आईडी अर्थात फोन-पे, पेटीएम इत्यादि उपयोग करते हैं तो ज़रूरत है कि आप थोड़ा सावधान हो जाये, अपने एकाउंट पर दर्ज होने वाले मोबाइल नम्बर को थोड़ा गोपनीय रखे क्योंकि साइबर एक्सपर्ट आपके ही नम्बर का क्लोन करके दूसरा यूपीआई तैयार कर आपके खाते को लूट भी सकते हैं। जी हां चित्रकूट की साइबर टीम ने आज एक ऐसे ही बड़े खुलासे का पर्दाफाश किया है। जिसमे एक जनसेवा केंद्र संचालक ने पहाड़ी स्थित एक पीड़ित के सिम को पोर्ट करने के लिए आवेदन किया जिसमें थंब इम्प्रेशन मशीन से एक नही बल्कि 1 से अधिक इम्प्रेशन लिए और उसी से दो इम्प्रेशन लेकर डुप्लीकेट सिम बनाये और फिर पीड़ित से आईडी के रूप में ली गई बैंक पासबुक व दर्ज मोबाइल नम्बर के ज़रिए एक डुप्लीकेट यूपीआई फोन-पे एकाउंट बनाकर पीड़ित के खाते से 01 लाख 5 हज़ार रुपये निकाल लिए।

जिसके बाद पीड़ित ने पुलिस को सूचना दी जिसमे क्षेत्राधिकारी नगर व साइबर टीम की कमान संभालने वाले हर्ष पाण्डेय, साइबर सेल प्रभारी एमपी त्रिपाठी व टीम ने सर्विलांस की मदद से आरोपी जनसेवा केंद्र संचालक को 01 लाख 5 हज़ार रुपये, 02 फिंगर प्रिंट स्कैनर डिवाइस, यूपीआई सिम व बैंक पासबुक के साथ गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। साथ ही अन्य ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए लोगो से 76 हज़ार 299 रुपये जायज़ एकाउन्ट धारकों तक वापसी करवाई गई है। क्षेत्राधिकारी नगर हर्ष पाण्डेय ने चित्रकूट की जनता से अपील करते हुए कहा है कि यदि आपके पास कोई अनजान फोन या वीडियो कॉल आये तो उसको न उठाएं साथ ही यदि धोखे से उनके साथ कोई बैंक खाते से वित्तीय ठगी होती है तो तत्काल 1930 में कॉल करके ठगी करने वाले का एकाउंट सीज करवा जल्द अपने धन की वापसी करवाये और सम्बंधित थाने को सूचना दे, साथ ही सतर्क रहें सावधान रहें।