भारत ने आज ही के दिन की थी अपने अंतरिक्ष युग की शुरुआत

वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की एक टीम बनाई गई थी। जबकि राव के पास स्वयं सीमित अनुभव था, अन्य किसी को भी उपग्रह बनाने के बारे में कुछ भी नहीं पता था, जिसका अर्थ था कि तकनीकी जानकारी को खरोंच से सीखना था।
 

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

शिक्षा, 19 अप्रैल:- 19 अप्रैल, 1975 को भारत के पहले उपग्रह आर्यभट्ट को लॉन्च किया गया था। जिस दिन से हमारे अंतरिक्ष युग की शुरुआत हुई, उस दिन से 47 साल बाद, भारत इस क्षेत्र में एक ताकत के रूप में उभरा है। 1972 में वापस, जब गिन्नी रानुल्फ़ फ़िएनेस के ट्रांसग्लोब अभियान के लिए विचार के साथ आए, भारत की सोवियत संघ के साथ बैठक हुई। एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके अनुसार सोवियत संघ हमें कुछ विशेषाधिकारों के बदले में हमारे उपग्रह के लिए लॉन्चिंग सुविधा देगा। 3 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान लगाया गया था, जिसे तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा अनुमोदित किए जाने पर, भारत के पहले उपग्रह की नींव रखी गई थी। एक बड़ा काम उडुपी रामचंद्र राव, जिन्होंने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक कार्यकाल से पहले विक्रम साराभाई के तहत एक ब्रह्मांडीय किरण वैज्ञानिक के रूप में शुरुआत की, को उपग्रह बनाने की परियोजना के शीर्ष पर रखा गया था। परियोजना निदेशक के रूप में राव के पास आवश्यक वित्तीय सहायता थी, लेकिन उनके पास काम करने के लिए अनुभव और दुकान स्थापित करने के लिए उपयुक्त जगह की कमी थी।

साइट के लिए स्थान के लिए, बेंगलुरु में एक औद्योगिक क्षेत्र पीन्या को चुना गया था। इस क्षेत्र में चार शेड को वर्किंग स्टेशन में बदल दिया गया था। इसे एक प्रयोगशाला के ऊपर रखा गया था, जिसे तुरंत शुरू करने के लिए साफ किया गया था। महीनों के परिश्रम के बाद, आर्यभट्ट- एक उपग्रह जो 1.4 मीटर व्यास और एक 26-पक्षीय पॉलीहेड्रॉन था, का परिणाम हुआ। 360 किलोग्राम वजनी, 24 भुजाएँ- ऊपर और नीचे को छोड़कर- सौर कोशिकाओं में ढकी हुई थीं। अपने स्वयं के उपग्रह का डिजाइन और निर्माण करते समय प्राथमिक उद्देश्यों में से एक था, इस परियोजना का उद्देश्य कक्षा में रहते हुए उपग्रह पर जटिल संचालन करना, आवश्यक ग्राउंड स्टेशन क्षमताओं को स्थापित करना और सौर भौतिकी और एक्स-रे खगोल विज्ञान में प्रयोग करना भी था। 9 अप्रैल, 1975 को सोवियत संघ के साथ समझौते के अनुसार, बैकोनूर कोस्मोड्रोम, कजाकिस्तान में वोल्गोग्राड लॉन्च स्टेशन का उपयोग आर्यभट्ट को लॉन्च करने के लिए किया गया था। उपग्रह में 611 किमी का अपभू, 568 किमी का उपभू और 50.7 डिग्री का झुकाव था, जो इसे 96.46 मिनट की कक्षीय अवधि देता है। हालांकि, उपग्रह की बिजली व्यवस्था में विफलता का मतलब था कि इसे कक्षा में पांचवें दिन बंद करना पड़ा। केवल पांच दिनों के संचालन में होने के बावजूद, यह उपग्रह के निर्माण में एकत्रित अनुभव में योगदान देने के अलावा, बहुमूल्य जानकारी एकत्र करने में सक्षम था। उपग्रह ने कुछ समय तक सूचना प्रसारित करना जारी रखा और अंततः 10 फरवरी 1992 को पृथ्वी के वायुमंडल में पुनः प्रवेश किया।

इसके बाद भारत ने फिर पीछे मुड़कर नही देखा आइये जानते है हमारे अंतरिक्ष मिशन।

01- मंगलयान, 2014- भारत एक विशिष्ट वैश्विक क्लब में शामिल हो गया, जब उसने मार्स ऑर्बिटर मिशन को एक कम बजट पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो अमेरिका द्वारा इसी तरह की एक परियोजना से कम से कम 10 गुना कम था। 450 करोड़ रुपये की परियोजना लाल ग्रह के चारों ओर घूमती है और मंगल के वायुमंडल और खनिज संरचना पर डेटा एकत्र करती है।

02- चंद्रयान, 2008- भारत की पहली मानव रहित चंद्र जांच लगभग एक दशक पहले शुरू की गई थी और यह भारत के अंतरिक्ष मिशन में एक मील का पत्थर था। चंद्रमा पर एक ऑर्बिटर भेजने के लिए इसरो सिर्फ छह अंतरिक्ष संगठनों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो गया। चाँद पर तिरंगा फहराया गया था लेकिन कुछ ही समय बाद इसरो का चंद्रयान से संपर्क टूट गया।

03- भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम, 2016- सात-उपग्रह प्रणाली ने भारत की बहुत ही उपग्रह नेविगेशन प्रणाली ई-स्थलीय बनाई और यह समुद्री नेविगेशन, आपदा प्रबंधन, वाहन ट्रैकिंग और बेड़े प्रबंधन, और ड्राइवरों के लिए नेविगेशन सहयोगी में सेवाएं प्रदान करेगी। विशेषज्ञों ने कहा कि भारतीय स्वामित्व वाली प्रणाली युद्ध के समय स्थितिगत सटीकता हासिल करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगी।

04- 20 उपग्रहों का प्रक्षेपण, 2016- जून में, इसरो ने एक मिशन में 20 उपग्रहों को लॉन्च किया, जो अंतरिक्ष एजेंसी के लिए एक रिकॉर्ड है। इसरो के अपने उपग्रहों और देश में विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा बनाए गए उपग्रहों के अलावा, मिशन ने अमेरिका, कनाडा, जर्मनी और इंडोनेशिया के उपग्रहों को ले जाया।

05- 1983- अपने लोकप्रिय नाम इनसैट से बेहतर जाना जाता है, यह प्रणाली उपग्रहों का एक नेटवर्क है जो दक्षिण एशियाई क्षेत्र में संचार और प्रसारण की सुविधा प्रदान करती है। श्रृंखला के पहले उपग्रह को 1983 में कक्षा में स्थापित किया गया था और इसने भारत के टेलीविजन और रेडियो प्रसारण, दूरसंचार और मौसम विज्ञान के क्षेत्रों में एक क्रांति की शुरुआत की। नौ उपग्रह काम कर रहे हैं।

06- पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल, 1993- इसे 1990 के दशक में विकसित किया गया था और यह भारतीय अंतरिक्ष मिशन का सबसे विश्वसनीय वर्कहॉर्स बन गया है। पीएसएलवी ने अपना पहला मिशन 1993 में किया था लेकिन इसका पहला सफल प्रक्षेपण अगले साल हुआ था। अगले 20 वर्षों के लिए, इसने चंद्रयान और मंगलयान जैसे ऐतिहासिक मिशनों के लिए विभिन्न उपग्रहों को लॉन्च किया। पीएसएलवी एक प्रक्षेपण सेवा प्रदाता के रूप में विभिन्न संगठनों के बीच पसंदीदा बना हुआ है और इसने 19 देशों के लिए 40 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च किया है।

07- पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन, 2016- मई में, इसरो ने पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन- प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकर्ता (आरएलवी-टीडी) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसे 95 करोड़ रुपये में बनाया गया था। पंखों वाला उड़ान वाहन- जिसे भारत का अंतरिक्ष यान कहा जाता है- जो 10 मिनट के मिशन में बंगाल की खाड़ी में एक आभासी रनवे पर वापस चला गया था, पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य वाहन का पहला चरण था, जिसे कम लागत, विश्वसनीय के भविष्य के रूप में देखा गया था। और ऑन-डिमांड स्पेस एक्सेस।

08- आर्यभट्ट, 1975- आर्यभट्ट अंतरिक्ष यान जिसका नाम प्रसिद्ध भारतीय खगोलशास्त्री के नाम पर रखा गया, वह देश का पहला उपग्रह था। इसने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक मील का पत्थर चिह्नित किया क्योंकि इसे पूरी तरह से देश में डिजाइन किया गया था और 1975 में एक रूसी सुविधा से लॉन्च किया गया था।

आज का इतिहास

01- 1451- बहलोल लोदी ने दिल्ली पर कब्जा किया।

02- 1770- कैप्टन जेम्स कुक आस्ट्रेलिया पहुंचने वाले पहले पश्चिमी व्यक्ति बने।

03- 1775- अमेरिकी क्रांति की शुरुआत।

04- 1882- कलकत्ता में पहले प्रसूति अस्पताल की शुरुआत।

05- 1910- हेली पुच्छल तारे को पहली बार सामान्य रूप से देखा गया।

06- 1919- अमेरिका के लेस्ली इरविन ने पैराशूट से पहली बार छलांग लगाई।

07- 1936- फिलिस्तीन में यहूदी विरोधी दंगे शुरू हुए।

08- 1950- श्यामा प्रसाद मुखर्जी केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाले पहले मंत्री बने।

09- 1971- भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर टेस्ट क्रिकेट श्रृंखला जीती।

10- 1972- बांग्लादेश राष्ट्रमंडल का सदस्य बना।

11- 1975- भारत अपना पहला उपग्रह आर्यभट्ट लॉन्च कर अंतरिक्ष युग में दाखिल हुआ, यह भारत का पहला वैज्ञानिक उपग्रह था।

12- 2011- क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ क्यूबा की केन्द्रीय समिति में 45 वर्षों तक बने रहने के बाद इस्तीफा दिया।

13- 2020- कोरोना वायरस से दिल्ली में नवजात शिशु की मौत, देश में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 17,000 के पार पहुंचा।।