बिना रजिस्ट्रेशन के नही हो सकेगी चारधाम यात्रा, इस तरह करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पिछले साल चारधामों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाने का फैसला हो सकता है। हालांकि पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15 हजार, बदरीनाथ के लिए 18 हजार, गंगोत्री के लिए 9000, यमुनोत्री के लिए 6000 संख्या तय करने का प्रस्ताव बनाया है।
 

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

धर्म, 24 फरवरी:- उत्तराखंड में चार धाम यात्रा सबसे लोकप्रिय तीर्थस्थलों में से एक है। भक्त चार मंदिरों- केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने का बेसब्री से इंतजार करते हैं, और अगर आप इस साल पवित्र तीर्थों के दर्शन करना चाहते हैं तो आपको पहले से अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हर साल चार धाम यात्रा अप्रैल-मई में शुरू होती है और अक्टूबर-नवंबर तक चलती है। यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। उत्तराखंड सरकार ने सभी पर्यटकों के लिए चारधाम यात्रा पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है, चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पंजीकरण करा सकते हैं। वर्तमान में सिर्फ बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन खुला है। जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए रजिस्ट्रेशन दोनों मंदिरों के कपाट खुलने की औपचारिक घोषणा के बाद शुरू होगा।

कैसे करे रजिस्ट्रेशन

01- सबसे पहले आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन/लॉगिन फॉर्म पर क्लिक करें।

02- चारधाम यात्रा पंजीकरण के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें। पंजीकरण को चारधाम ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली द्वारा मोबाइल और ईमेल के माध्यम से ओटीपी सत्यापन के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा।

03- फिर आपको अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।

04- एक वैयक्तिकृत डैशबोर्ड दिखाई देगा। तीर्थयात्रियों या पर्यटकों को जोड़ें/प्रबंधित करें पर क्लिक करके विंडो खोलें।

05- फिर फॉर्म को सेव करने से पहले टूर प्लान विवरण जैसे कि टूर का प्रकार, टूर का नाम, यात्रा तिथियां, पर्यटकों की संख्या और प्रत्येक गंतव्य की यात्रा की तिथि दर्ज करें।

06- टूर नाम, दिनांक और गंतव्य के बारे में जानकारी के साथ एक विंडो दिखाई देगी।

07- आप तीर्थयात्री जोड़ें बटन पर क्लिक करके तीर्थयात्री जानकारी दर्ज कर सकते हैं।

08- पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आपको एक अद्वितीय पंजीकरण संख्या के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा और आप चारधाम यात्रा यात्रा के लिए पंजीकरण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

09- व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर आप आवेदन कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये आप रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं।

10- इसके साथ आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आपका सही होना चाहिए वरना आप चार धाम की यात्रा नहीं कर पाएंगे।

क्या है तैयारी- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में चारधाम यात्रा तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक में इस दौरान यात्रा को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं। पिछले साल चारधामों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाने का फैसला हो सकता है। हालांकि पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15 हजार, बदरीनाथ के लिए 18 हजार, गंगोत्री के लिए 9000, यमुनोत्री के लिए 6000 संख्या तय करने का प्रस्ताव बनाया है। इसके अलावा चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सुविधा, केदारनाथ धाम में यात्रियों के ठहरने, बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में वीआईपी दर्शन के लिए शुल्क तय करने, बसों का प्रबंधन, घोड़ा खच्चरों का स्वास्थ्य परीक्षण करने, पैदल मार्गों पर गरम पानी की व्यवस्था, शेड, बिजली व पेयजल की आपूर्ति, सड़कों की मरम्मत समेत कई व्यवस्थाओं पर निर्णय लिया जाएगा।