लखनऊ में सशस्त्र सीमा बल के आवासीय परिसर में आग लगी।

भूतल में स्थित कैंटीन के सिलिण्डर फटे, शीशे टूटे लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। दमकल कर्मियों ने करीब दो घंटे के बाद पांच गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया।
 

लखनऊ में सशस्त्र सीमा बल के आवासीय परिसर में आग लगी।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 13 जून।

भूतल में स्थित कैंटीन के सिलिण्डर फटे, शीशे टूटे लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। दमकल कर्मियों ने करीब दो घंटे के बाद पांच गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया।

लखनऊ में शहीद पथ किनारे सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) आवासीय परिसर पांच मंजिला अपार्टमेंट के भूतल पर केंद्रीय पुलिस कैंटीन में सोमवार रात भीषण आग लग गई। 

देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की तपिश से कैंटीन में रखे चार से पांच गैस सिलिंडर ताबड़तोड़ धमाकों के साथ फट गए। वहीं, इमारत में लगे शीशे टूट गए। 

धुआं और आग की लपटें निकलती देख लोग आनन फानन फ्लैटों में रह रहे लोग भागकर नीचे आ गए। दमकल और पुलिस के साथ ही सुरक्षा के दृष्टिगत एसएसबी फ्रंटियर हेडक्वार्टर से मेडिकल टीम भी पहुंच गई। आग की लपटें निकलती देख लोगों ने शोर मचाया।

शाम करीब छह बजे केंद्रीय पुलिस कैंटीन बंद हो चुकी थी। स्टाफ के लोग भी जा चुके थे। 

करीब पौने आठ बजे कैंटीन से धुआं और आग की लपटें निकलती देख आस पड़ोस के लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। 

आग विकराल होती देख अपार्टमेंट के फ्लैटों से लोग निकलकर सुरक्षा के दृष्टिगत बाहर आ गए। 

लोगों ने पानी फेंक कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस बीच आग की तपिश से तेज विस्फोट हुआ तो लोग भाग खड़े हुए। आनन-फानन लोगों ने दमकल को सूचना दी। 

गोमतीनगर विस्तार समेत कई थानों का पुलिस बल, एफएसओ शिवदरस प्रसाद, एफएसओ पीजीआई मामचंद्र बड़गूजर आदि अपनी टीम के साथ पहुंचे। अंदर कैंटीन में रखे चार से पांच सिलिंडर फटने से लोग डर गए। 

लोगों को सुरक्षा के दृष्टिगत कैंपस से दूर किया गया। पड़ोस स्थित सुलभ आवास सेक्टर छह में रहने वाले लोग निकलकर बाहर आ गए। 

दमकल कर्मियों ने कैंटीन के चारों ओर एक-एक टीम लगाई। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने पांच गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया।

परिसर में रहने वाले लोगों ने बताया कि हफ्ते भर पहले ही कैंटीन में स्टाक आया था। काफी मात्रा में प्लास्टिक का सामान, घरेलू सामान और अन्य वस्तुएं स्टाक में थीं। काफी हद तक सामान जल गया। 

दमकल कर्मियों ने बताया कि कुछ प्लास्टिक का सामान काफी मात्रा में होने के कारण आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। धुआं चारों तरफ फैल गया था।