बाबा भयहरणनाथ धाम में सावन मेला हेतु प्रबन्ध समिति की बैठक सम्पन्न।

प्रसिद्ध पांडव कालीन भयहरणनाथ धाम में आगामी 22 जुलाई से 19 अगस्त 2024 तक होने वाले सावन मेला के सन्दर्भ में प्रबन्ध समिति की बैठक सम्पन्न हुई, जिसकी अध्यक्षता श्री राजकुमार शुक्ल ने किया।
 

बाबा भयहरणनाथ धाम में सावन मेला हेतु प्रबन्ध समिति की बैठक सम्पन्न।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता 
ग्लोबल भारत न्यूज 

प्रतापगढ़, 7 जुलाई।

प्रसिद्ध पांडव कालीन भयहरणनाथ धाम में आगामी 22 जुलाई से 19 अगस्त 2024 तक होने वाले सावन मेला के सन्दर्भ में प्रबन्ध समिति की बैठक सम्पन्न हुई, जिसकी अध्यक्षता श्री राजकुमार शुक्ल ने किया।

बैठक में तय हुआ कि विधिक रूप से गठित मेला व मन्दिर समितियों के पदाधिकारी ही प्रबन्ध समिति तथा नगर पंचायत व पुलिस विभाग का सहयोग आई कार्ड के साथ कर सकेगें। 

यह सब भी तय किया गया कि मुख्य पर्वों व मेलों के दिन निजी अनुष्ठान व भंडारे नही होगें। नागपंचमी के अवसर पर 9 अगस्त को भव्यता के साथ घुघुरी लोक उत्सव का आयोजन परम्परागत रूप से होगा। 

बैठक में सर्वप्रथम मुख्य मन्दिर के सामने क्षतिग्रस्त वारादरी व प्रशासनिक कार्यालय की छत बारिस में चूने पर चर्चा हुई। 

सर्व सम्मति से महासचिव समाज शेखर ने नगर पंचायत अध्यक्ष से बैठक में वार्ता कर स्थिति से अवगत कराया। उन्होने कहा कि सावन मेला से पूर्व बरामदे व प्रशासनिक परिसर को दुरूस्त कराया जायेगा। जिससे सावन मेला में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। 

सभी ने सुझाव दिया कि नगर पंचायत के सहयोग से मन्दिर व मेला परिसर में र्प्याप्त सी0सी0 कैमरों तथा कन्ट्रोल रूम हेतु उत्तम साउन्ड की व्यवस्था व प्रकाश की व्यवस्था अवश्य की जाए। 

तय हुआ कि प्रबन्ध समिति के नियंत्रण में मेला व्यवस्था समिति द्वारा अतिथियों, संत महात्माओं व पुलिस, अधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं के स्वल्पाहार व भोजन की व्यवस्था हरि ओम पाण्डेय लाल व शत्रुघन सिंह के संयोजन में होगी। जिसमें सभी सहयोग करेगें। 

मेला अवधि में कन्ट्रोल रूम व पर्यटक व श्रद्धालु सुविधा केन्द्र का संचालन पुलिस विभाग, नगर पंचायत व प्रबन्ध समिति के समन्वय से महासचिव के मार्गदर्शन में कार्यालय प्रभारी संजीव मिश्र नीरज के संयोजन में मेला व मन्दिर समितियों के सहयोग से होगा। 

सर्व सम्मति से तय हुआ कि सावन मेला में प्रत्येक सोमवार व मंगलवार को प्रबन्ध समिति व संरक्षक सदस्यों में से 2 सदस्य की कन्ट्रोल रूम में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक अनिवार्य व अपरिहार्य रूप  से रहेगी। जिसके संयोजन की जिम्मेदारी अध्यक्ष राजकुमार शुक्ल को दी गई। 

चर्चा हुई कि सावन मेला के दौरान प्रतिदिन क्षेत्र के गणमान्य लोग बारी बारी से मुख्य शिवलिंग पर रूद्राभिषेक करते हैं। लेकिन अक्सर विवाद होता है। 

इस पर विचार करके तय हुआ कि मन्दिर व्यवस्था समिति पुजारी भोला नाथ तिवारी के संरक्षण में पक्की रसीद पर मुख्य पर्वों व मेलों के अलावा रूद्राभिषेक हेतु समय प्रदान करेगी। समिति के सचिव सच्चिदानन्द पाण्डेय, कार्यालय प्रभारी नीरज मिश्र व स्वच्छता नायक राजकुमार सहयोग करेगें। 

तय हुआ कि प्रतिदिन की शाम की श्रृंगार आरती को भव्य बनाया जायेगा और सभी क्षेत्रीय भक्त व नागरिक प्रतिभाग करेगें।

आगे तय हुआ कि 20 जुलाई से पहले मन्दिर व मेला व्यवस्था समिति के संयोजक व सचिव अपनी अपनी समिति की बैठक कर अपनी योजना को अन्तिम रूप देगें। 

संरक्षक श्री देबी प्रसाद मिश्र ने बताया कि 8 जुलाई से 12 जुलाई तक धाम में स्वामी करूणानन्द सरस्वती जी करिया बाबा महराज के सानिध्य में रूद्र शतचन्डी महायज्ञ हो रहा है। जिसमें क्षेत्रीय लोग भागीदारी कर रहे हैं। 

बैठक में प्रमुख रूप से कार्यवाहक अध्यक्ष व कोषाध्यक्ष लाल जी सिंह, मेला व्यवस्था समिति के संयोजक कमला कान्त मिश्र, उपाध्यक्ष संगठन डा0 अमर बहादुर सिंह, सचिव प्रशासन पूर्व प्राचार्य चिन्तामणि त्रिपाठी, उप सचिव प्रशासन फूल चन्द्र पटेल, उपसचिव वित एवं लेखा हेमराज अग्रहरि, गंगा राम पाण्डेय, लाल पाण्डेय आदि ने प्रतिभाग किया।