बिहार: BPSC का पेपर लीक, सोशल मीडिया पर वायरल हुए सवाल, छात्रों का हंगामा

लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसके बाद कई जिलों में छात्रों ने हंगामा किया
 
Global bharat news

       ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

बिहार,8 मई 2022।  लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसके बाद कई जिलों में छात्रों ने हंगामा किया

बिहार प्रशासनिक सेवा यानी BPSC की परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. दरअसल आज बिहार में बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (PT परीक्षा) हो रही थी. इस दौरान बिहार के कई जिलों के परीक्षा सेंटर से पेपर लीक हो गया है परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.


जब परीक्षा खत्म हो गई और उसके बाद वायरल सवालों का मिलान किया गया तो वो परीक्षा में आए सवालों से मैच हो गए. जैसे ही परीक्षार्थियों को इसकी खबर हुई, उसके बाद कई जिलों में अभ्यर्थियों ने हंगामा किया. आरा जिले में भी कुंवर सिंह कॉलेज में अभ्यर्थियों ने खूब हंगामा किया, जिसके बाद डीएम-एसपी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे.

परीक्षा का C- सेट हुआ लीक 

जानकारी के मुताबिक, बिहार लोक सेवा आयोग की पीटी परीक्षा का सी सेट का प्रश्न पत्र लीक हुआ है. आज बिहार के कई जिलों में 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्ष ली गई है. इस परीक्षा में प्रदेश से करीब छह लाख अभ्यर्थी शामिल हुए हैं. इस परीक्षा के लिए राज्य 38 जिलों में 1083 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे. पटना में 83 केंद्र थे, जिन पर 55,710 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट और दंडाधिकारी की नियुक्ति की गई थी.

तेजस्वी यादव ने किया ट्वीट

BPSC का पेपर लीक होने के बाद अब इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है. विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने इस मामले पर ट्वीट किया है. उन्होंने बिहार लोक सेवा आयोग का नाम बदलकर 'बिहार लोक पेपर लीक आयोग' करने को कहा है.


जांच समिति का गठन

बीपीएससी परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने का मामला जैसे ही आयोग के पास पहुंचा तो उसके हाथ पांव फूल गए और आनन-फानन में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया. बीपीएससी के अध्यक्ष आरके महाजन ने कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है जो 24 घंटे के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी.महाजन ने बताया कि जांच समिति की रिपोर्ट आने के बाद ही आयोग परीक्षा को लेकर कोई निर्णय लेगा