इटावा लायन सफारी में कोरोना ने दी दस्तक, सफारी की दो शेरनियां हुई कोरोना पॉजिटिव।।

 
इटावा लायन सफारी में कोरोना ने दी दस्तक, सफारी की दो शेरनियां हुई कोरोना पॉजिटिव।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

इटावा, 09 मई:- कोरोना वायरस जानवरों को भी अपने चपेट में ले रहा है, उत्तर प्रदेश के इटावा में स्थित लायन सफारी में दो शेरनियां कोरोना संक्रमित हो गईं। लायन सफारी की ब्रीडिंग सेंटर में 18 शेर हैं। जिनमें से कोरोना वायरस ने दो बब्बर शेरनियों को अपनी चपेट में ले लिया, कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सफारी में हड़कंप मच गया है। हालांकि, सफारी के डायरेक्टर ने दोनों शेरनियों को आइसोलेट करवा दिया है, साथ ही इससे संबंधित एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की है।

गौरी और जेनिफर हुईं पॉजिटिव:- शेरनी गौरी जिसकी आयु लगभग 3 वर्ष 8 माह और जेनिफर जिसकी आयु लगभग आठ वर्ष है, दोनों ने 30 अप्रैल से खाना नहीं खाया था। जिसके बाद उनकी जांच की गई, टेस्ट के बाद दोनों शेरनी के तापमान नॉर्मल से ज्यादा थे। इनका इलाज कर दिया गया था, लेकिन विशेष जांच के लिए रक्त और मल के नमूने भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजे गए थे। जिसके बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

अन्य जंगली जानवरों के नमूनों की होगी जांच:- संयुक्त निदेशक ने बताया कि दिल्ली से भी एक शेर का नमूना आया था, जिसकी शुक्रवार को जांच की गई और उसका नमूना निगेटिव पाया गया है। सिंह के मुताबिक इटावा लायन सफारी के एक शेर के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट सफारी प्रबंधन और शासन को भेजी जा रही है, उन्होंने संभावना जतायी की कि जल्द ही कानपुर समेत अन्य चिड़ियाघर से भी शेर, बाघ और समेत अन्य जंगली जानवरों के नमूने कोरोना जांच के लिए आएंगे।

हाई अलर्ट होने की संभावना:- सूत्रों के अनुसार शेरों में लगातार कोरोना संक्रमण मिलने के बाद चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट होने की संभावना है। विशेषज्ञ का मानना है कि शेरों के मांद की सफाई करने या भोजन देने वाला कर्मचारी संक्रमित ना हो, इसका ध्यान रखने की आवश्यकता है।।