5G ऐक्टिवेशन के नाम पर ठगी का खेल, ओटीपी बताते ही खाली हो जाएगा बैंक एकाउंट

टेलिकॉम ऑपरेटर्स की ओर से आने वाली कॉल पर भरोसा करने की गलती ना करें और OTP या बैंक डीटेल्स जैसी जानकारी किसी भी हालत में शेयर ना करें।
 
5G Cyber Crime
जानिए किस तरह लोग बन रहे 5G ऐक्टिवेशन के नाम पर ठगों के शिकार, जानकारी रखे और सतर्क रहें।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

क्राइम, 17 अक्टूबर:- साइबर अपराधी आपके बैंक खाते को खाली करने के जतन में लगे रहते है, हमारी जरा सी असावधानी से हम अपनी गाढ़ी कमाई से हाथ धो बैठते है, ताज़ा मामले में साइबर अपराधियों ने 5G ऐक्टिवेशन के नाम पर ठगी का नया खेल रचा है। क्योकि भारत में इस महीने की शुरुआत में 5G सेवाएं लॉन्च होने के बाद टेलिकॉम कंपनियों की ओर से 5G रोलआउट शुरू हो गया है। भारती एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ही चुनिंदा शहरों में 5G रोलआउट शुरू कर चुके हैं। कई यूजर्स को 5G ऐक्टिवेशन के नाम पर फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है और उनके अकाउंट्स खाली हो रहे हैं।

पुलिस विभाग ने जारी किया अलर्ट- कई शहरों में पुलिस विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है और स्मार्टफोन यूजर्स से सावधान रहने को कहा गया है। अगर आपसे भी कोई नंबर पर 5G ऐक्टिवेशन की बात कहते हुए जानकारी मांग रहा है तो सतर्क हो जाएं और अपनी जानकारी शेयर करने की गलती ना करें। हैदराबाद पुलिस ने ट्विटर पर लिखा है, "साइबर फ्रॉड करने वाले 5G के नाम पर लिंक्स भेज रहे हैं। अगर आप ये लिंक्स ओपेन करते हैं तो आपका फोन हैक होने का खतरा है। अगर आप सतर्क नहीं हैं तो आप खतरे में हैं और 4G सिम को 5G में अपग्रेड करने की बात कहकर अकाउंट खाली किए जा रहे हैं।

ऐसी ही चेतावनी मुंबई पुलिस की ओर से भी दी गई है। पुलिस ने कहा है कि नई टेक्नोलॉजी के साथ नई तरह के स्कैमर्स भी तेजी से बढ़े हैं और 5G में सिम कन्वर्ट करने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। अगर आपके शहर में 5G सेवाएं मिलने लगी हैं, तब भी आपको पर्सनल या बैकिंग डीटेल्स किसी के साथ शेयर करने की जरूरत नहीं है। आपको बता दे कि अगर आप 5G सेवाओं का इस्तेमाल शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कंपैटिबल 5G फोन होना जरूरी है। इसके अलावा अपना सिम अपग्रेड करने की आपको कोई जरूरत नहीं है। अगर आपके फोन पर 5G अपग्रेडेशन से जुड़ा कोई लिंक आता है तो उसपर क्लिक ना करें। टेलिकॉम ऑपरेटर्स की ओर से आने वाली कॉल पर भरोसा करने की गलती ना करें और OTP या बैंक डीटेल्स जैसी जानकारी किसी भी हालत में शेयर ना करें।