डॉक्टरों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने में भी ठगी का खेल, साइबर अपराधी इस तरह कर रहे शिकार

ऑनलाइन सुविधा के चलते लोग घर बैठे डॉक्टर का अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं तो यह इंटरनेट प्लेटफार्म पर नंबर खोजते हैं साइबर अपराधी भी अपने नंबर गूगल विज्ञापन पॉलिसी के जरिए ट्रेंड करा देते हैं, लोग इन नंबर पर भरोसा करके संपर्क करते हैं तो वह विकल्प देने के बजाय वह आपके व्हाट्सएप पर एक फाइल भेज देते हैं, इस फाइल को एपीके (एंडॉयड पैकेज फाइल) कहा जाता है लोग इस फाइल को फोन में डाउनलोड करते हैं।
 
Cyber Crime

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

क्राइम, 12 मई:- अब आपको डॉक्टरों का ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेते वक्त सावधान रहने की जरूरत है, साइबर अपराधी ऑनलाइन डॉक्टर अस्पताल की बुकिंग के झांसे में लेकर लोगों के खाते खाली कर रहे हैं। ऑनलाइन सुविधा के चलते लोग घर बैठे डॉक्टर का अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं तो यह इंटरनेट प्लेटफार्म पर नंबर खोजते हैं साइबर अपराधी भी अपने नंबर गूगल विज्ञापन पॉलिसी के जरिए ट्रेंड करा देते हैं, लोग इन नंबर पर भरोसा करके संपर्क करते हैं तो वह विकल्प देने के बजाय वह आपके व्हाट्सएप पर एक फाइल भेज देते हैं, इस फाइल को एपीके (एंडॉयड पैकेज फाइल) कहा जाता है लोग इस फाइल को फोन में डाउनलोड करते हैं।

थर्ड पार्टी एप्लिकेशन से बचे- आपको बता दे कि यह थर्ड पार्टी ऐप होती है जो गूगल प्ले स्टेशन पर बैन होती है। फोन में इनस्टॉल होते ही उसे भेजने वाला फोन का पूरा एक्सेस पा लेता है। इसके बाद अपॉइंटमेंट का झांसा देने वाला उसमें मामूली भुगतान के लिए फार्म भरवाता है। आपके ऑनलाइन खाते की जानकारी डालते ही वह आपकी सारी जानकारी चुरा लेते है और फिर आपको बातो में उलझा कर आपके खाते को शून्य कर देते है।

डॉक्टरों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेते समय बरते सावधानी- डॉक्टरों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेते समय सावधानी बरतें, जिसमे वह अस्पताल की अधिकृत वेबसाइट से, अधिकृत नम्बर पर फोन करें या अस्पताल या पूर्व में दिखाए गए पर्चे पर दर्ज नम्बर पर फोन करके करे। वही अगर ऑनलाइन डॉक्टर के अपॉइंटमेंट के नाम पर कोई व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज कर जानकारी भरने को कह रहा है तो तुरंत अलर्ट हो जाएं।