खाड़ी देशों में नौकरी के नाम पर हजारों बेरोजगारों से करोड़ों की धन उगाही करने के बाद कंपनी फरार।

बेरोजगार युवक जब नौकरी के लिए फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली और मुंबई पहुंचे तो उन्हें पता चला कि एयर टिकट भी फर्जी हैं।
 
खाड़ी देशों में नौकरी के नाम पर हजारों बेरोजगारों से करोड़ों की धन उगाही करने के बाद कंपनी फरार।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 10 फरवरी।
तुर्की, दुबई और कुवैत में 50 हजार रुपये महीना की नौकरी लगवाने का झांसा देकर हजारों बेरोजगारों से करोड़ों की ठगी करने के बाद कंपनी का दफ्तर बन्द हो गया।

उधर, बेरोजगार युवक जब नौकरी के लिए फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली और मुंबई पहुंचे तो उन्हें पता चला कि एयर टिकट भी फर्जी हैं। वहां से वापस लौटकर आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विभूतिखंड थाने का घेराव किया।

विभूतिखंड थाने में प्रदर्शन कर रहे कुशीनगर के आदिल खान, बिहार गोपालगंज निवासी मो. समशुद्दीन आदि ने बताया कि उन्होंने बीते अक्टूबर माह में नौकरी के लिए ऑनलाइन विज्ञापन जारी किया गया, जिसमें विराजखंड के विजयश्री क्रिसेन्ट स्थित “कनेक्ट एशिया ट्रेवेल सर्विसेज” कंपनी के लोगों ने बताया कि उनके तुर्की, कुवैत और सउदिया में आफिस हैं, जिनके माध्यम से 50 हजार रुपये मासिक वेतन पर नौकरी उपलब्ध हैं।

इसके बाद कंपनी के लोगों ने रजिस्ट्रेशन के नाम पर पांच-पांच हजार रुपये और सीवी जमा कराए। टेलीफोनिक इंटरव्यू भी दिसंबर में लिये गये। इसके बाद फिर मेडिकल के नाम पर पांच-पांच हजार रुपये लिए।

दिसंबर के अंत में सभी को ऑफिस बुलाकर पासपोर्ट और वीजा के नाम पर लोगों से 45 से 65 हजार रुपये तक लिए। रुपये लेने के दो दिन बाद कंपनी ने फिर फोन किया कि आप सबका मल्टीनेशनल कंपनी में सेलेक्शन हो गया है।

इसकेे बाद खाड़ी देशों में जाने के लिए किसी को आठ फरवरी, किसी को 16 फरवरी, तो किसी तो 28 फरवरी तिथि दी। पहली खेप के करीब 400-500 लोग को आठ फरवरी तिथि दी। उस दिन बुलाकर सभी को विदेश जाने के लिए पासपोर्ट, वीजा देने के साथ ही एयर टिकट दिया।

सभी को 10 फरवरी को फ्लाइट पकडऩे की तिथि दी गई। किसी को दिल्ली तो किसी को मुंबई से फ्लाइट मिलनी थी।

पीड़ि‍तों ने बताया कि एयरपोर्ट पहुंचे तो पता चला कि टिकट फर्जी है। इसके बाद सभी ने कंपनी के नंबर पर फोन किया तो लगा नहीं। सब लोग वापस लखनऊ आए तो कंपनी के दफ्तर में ताला लगा था।

इसके बाद विभूतिखंड थाने पहुंचकर कंपनी के डायरेक्टर समेत अन्य कर्मचारियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर हंगामा किया। बवाल बढ़ता देखकर पुलिस ने आरोपित कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जालसाजों की गिरफ्तारी का आश्वासन देकर शांत कराया।

विभूति खंड थाने से बताया गया कि मुकदमा दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।