सीतापुर जेल में बंद समाजवादी नेता आजम खान पर प्रवर्तन निदेशालय द्वारा बड़ी कार्रवाई की तैयारी‌।

उधर, आजम के बेटे अब्दुल्ला को विधानसभा चुनाव से डिबार किये जाने की सम्भावना।
 
सीतापुर जेल में बंद समाजवादी नेता आजम खान पर प्रवर्तन निदेशालय द्वारा बड़ी कार्रवाई की तैयारी‌।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 11 सितम्बर।
सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता और सांसद आजम खान पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है। उधर, आजम के बेटे अब्दुल्ला को विधानसभा चुनाव से डिबार किये जाने की तैयारी चल रही है।

सूचना मिल रही है कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एक टीम आजम खान से सीतापुर जेल में पूछताछ करने जल्द ही पहुंचेगी।

जौहर यूनिवर्स‍िटी से जुड़ी जमीन को ईडी अटैच भी कर सकती है। ईडी ने इस यूनिवर्स‍िटी से जुड़े दस्तावेजों को जिला प्रशासन और हायर एजुकेशन विभाग से मांग लिया है। पूछा गया है कि ये जमीन आजम खान को यूनिवर्स‍िटी के लिए कैसे दी गई। क्योंकि ये जमीन एनेमी प्रॉपर्टी एक्ट के तहत आती है। इससे पहले ईडी ने जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़े तमाम फंड और ट्रांजैक्शन की डिटेल्स भी जुटाई है।

आजम और उनकी पत्नी-बेटे के खिलाफ कुल 83 मुकदमे दर्ज हैं। आजम खान किसानों की जमीन हथियाने सहित कई मामलों में आरोपी हैं।

उधर, आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम अगले 6 सालों तक चुनाव ही नहीं लड़ पायेंगे, ऐसी सम्भावना बनती जा रही है। जानकारी के मुताबिक, पिछले साल दिसंबर में स्वार सीट से चुनाव जीतने वाले अब्दुल्ला आजम के निर्वाचन को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया था‌। उसके बाद अब्दुल्ला को डिबार करने के लिए चुनाव आयोग को चिट्ठी भेजी गयी थी, लेकिन चुनाव आयोग ने यह कहते हुए उसे वापस भेज दिया कि इसका फैसला उसके कार्यक्षेत्र में नहीं आता है। लिहाजा राज्य सरकार ने अपने स्तर पर ही इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

इस मामले पर विधिक सलाह लेने के लिए न्याय विभाग को फाइल भेजी गयी। न्याय विभाग इस पूरे मामले का अध्ययन कर रहा है. कोशिश ये की जा रही है कि इस मैटर को लेकर कोई कानूनी मुश्किल सरकार के सामने न खड़ी हो।