रेस्टोरेंट में युवकों ने पुलिस की मौजूदगी में पुलिस के ही डंडों से ही कर्मचारियों को दौड़ा दौड़ाकर पीटा।

पुलिस आयुक्त ने मौके पर मौजूद दरोगा का दूसरे जोन तबादला कर दिया तथा लापरवाही बरतने वाले दरोगा और इंस्पेक्टर फरीद अहमद की जांच के भी आदेश दे दिए।
 
रेस्टोरेंट में युवकों ने पुलिस की मौजूदगी में पुलिस के ही डंडों से ही कर्मचारियों को दौड़ा दौड़ाकर पीटा।

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 27 दिसम्बर।
लखनऊ के अलीगंज के कपूरथला स्थित “टुंडे कबाबी” रेस्टोरेंट में गत दिवस रात को खाना खाने आए कुछ युवकों ने पुलिस की मौजूदगी में पुलिस के ही डंडों से ही रेस्टोरेंट के कर्मचारियों को दौड़ा दौड़ाकर पीटा। मौके पर उपस्थित दरोगा और सिपाही मूकदर्शक बने देखते रहे और तहरीर मांगते रहे।

सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर से घटना का वीडियो वायरल होने पर पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर हरकत में आये और उन्होंने मौके पर मौजूद दरोगा का दूसरे जोन तबादला कर दिया तथा साथ ही लापरवाही बरतने पर दरोगा और इंस्पेक्टर फरीद अहमद की जांच के आदेश दे दिए। इसके बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर लिया और एक गुंडे को गिरफ्तार किया।

बताया जा रहा है कि बिल के भुगतान को लेकर कर्मचारियों से कहासुनी के बाद पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस के आने के बाद दबंग युवकों ने पुलिस के डंडों से ही रेस्टोरेंट के कर्मचारियों को दौड़ा दौड़ाकर पीटा। कुर्सियां उठाकर फेंक दीं और तोड़फोड़ की। दरोगा और सिपाही मूक दर्शक बने रहे और तहरीर मांगते रहे। मजे की बात यह है कि मामले में पुलिस ने बाद में भी 15 घंटों तक कोई कार्रवाई नहीं की।

अगले दिन दोपहर जब सोशल मीडिया पर गुंडई का वीडियो वायरल हुआ तब भी थाने के लोग तहरीर न मिलने की बात कहते हुए मामला रफा-दफा करने की कोशिश करते रहे।

बाद में उच्च अधिकारियों द्वारा दबाव पड़ने पर घटना के 15 घंटे बाद दोपहर एक बजे एफआईआर दर्ज करके पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया।

पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने मौके पर मौजूद दरोगा का दूसरे जोन तबादला कर दिया है। साथ ही लापरवाही बरतने पर दरोगा और इंस्पेक्टर फरीद अहमद की जांच के आदेश दिए हैं।

दबंगों की गुंडई की घटना गत दिवस रात करीब साढ़े दस बजे की है। रेस्टोरेंट संचालक मोहम्मद उस्मान ने बताया कि 10-12 युवक रेस्टोरेंट पर आए थे। रात को बिलिंग बंद होने जा रही थी इसलिए कर्मचारी ने युवकों से पेमेंट कर देने को कहा। उस्मान का कहना है कि युवकों ने गाली-गलौज शुरू कर दी।

सूचना पर कपूरथला चौकी के प्रभारी राजेश कुमार और दो सिपाही मौके पर पहुंचे तो गुंडों ने पुलिस के डंडों से ही मारपीट शुरू कर दिया।पुलिसकर्मी न सिर्फ मूक दर्शक बने रहे बल्कि तहरीर न मिलने की बात कहकर मामले को रफा-दफा भी कर दिया। संयोग से यह गुंडागर्दी रेस्टोरेंट में लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई।

अगले दिन दोपहर उक्त घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद भी स्थानीय थानाध्यक्ष तहरीर न मिलने की बात कहकर कार्रवाई टालते रहे। बाद में दबाव पड़ने पर मोहम्मद उस्मान की तरफ से अज्ञात युवकों के खिलाफ केस दर्ज करके जांच शुरू की गई।

पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने फुटेज में दिख रहे चौकी प्रभारी कपूरथला राजेश कुमार को लापरवाही बरतने के आरोप में पूर्वी जोन स्थानांतरित कर दिया है। उन्होंने चौकी प्रभारी और इंस्पेक्टर की प्रारंभिक जांच के भी आदेश दिए हैं।

आरोपी इंस्पेक्टर फरीद अहमद ने बताया कि वारदात में अलीगंज के सेक्टर ए निवासी हिमांशु हरजानी को गिरफ्तार कर उसके साथियों की तलाश की जा रही है। वह अफ्रीका में कपड़े का कारोबार करता है और कोरोना के चलते वापस लौटा है।

रेस्टोरेंट के कर्मचारियों ने बताया कि उपद्रव के बाद जब पुलिसकर्मी मामला शांत कराकर युवकों के साथ रेस्टोरेंट के बाहर निकले तो भी एक युवक के पास पुलिस का डंडा था और उस डंडे से उसने रेस्टोरेंट के साइन बोर्ड पर भी कई वार किए।