हिन्दू देवी-देवताओं पर अभद्रतापूर्ण अशोभनीय टिप्पणी करने वाली प्रयागराज से गिरफ्तार महिला हीर खान पर देशद्रोह की धारा लगाई गई।

प्रयागराज के एसएसपी ने बताया कि,'इस मामले में प्रारंभिक जांच के आधार पर इस महिला पर देशद्रोह सहित कई अन्य धाराएं लगाई गई हैं। इसके अलावा, वह सोशल मीडिया के जिन मंचों पर सक्रिय थी, पुलिस उसे भी खंगाल रही है।
 

डा. एस. के. पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 29 अगस्त।
हिन्दू देवी-देवताओं पर अभद्रतापूर्ण अशोभनीय टिप्पणी करने वाली प्रयागराज से गिरफ्तार महिला हीर खान पर देशद्रोह की धारा लगाई जा रही है।

मीडिया को जारी एक बयान में प्रयागराज के एसएसपी ने बताया कि,’इस मामले में प्रारंभिक जांच के आधार पर इस महिला पर देशद्रोह सहित कई अन्य धाराएं लगाई गई हैं। इसके अलावा, वह सोशल मीडिया के जिन मंचों पर सक्रिय थी, पुलिस उसे भी खंगाल रही है।’

उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया पर लम्बे समय से हिन्दू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाली हीर खान को प्रयागराज पुलिस ने गत दिवस दबोच लिया था। उसके खिलाफ हजरतगंज कोतवाली पुलिस ने लखनऊ में पहले ही एक केस दर्ज किया था, और इसके पहले एक केस प्रयागराज में भी दर्ज हो चुका था।

एसएसपी ने मीडिया को बताया कि इस मामले में पुलिस अन्य सभी पहलुओं की भी जांच कर रही है जिससे यह पता चल सके कि आरोपी महिला को किसी ने भड़काया तो नहीं था और कौन कौन लोग इस मामले से जुड़े हो सकते हैं? दीक्षित ने बताया कि जांच में सामने आया है कि आरोपी महिला का संपर्क देश के बाहर के भी कुछ लोगों से था, लेकिन यह संपर्क सोशल मीडिया के माध्यम से ही था।

हीर खान के फोन और कॉल के विवरण, सोशल मीडिया पर उसके विवरण और आसपास के लोगों से पूछताछ के आधार पर पुलिस अपनी विवेचना आगे बढ़ा रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में हीर खान द्वारा हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र और अश्लील टिप्पणी करने के आरोप में उसे यहां के खुल्दाबाद थाने की पुलिस ने गत मंगलवार को गिरफ्तार किया था।

यूट्यूब पर लगातार देवी व देवताओं के खिलाफ टिप्पणी करने वाली हीर खान के खिलाफ प्रयागराज के साथ लखनऊ में भी केस दर्ज किया गया। इसके बाद से पुलिस को उसकी तलाश थी। उसे नूरूल्ला रोड से गिरफ्तार किया गया है।

यूट्यूब पर देवी-देवताओं को लेकर आपत्तिजनक वीडियो अपलोड करने के आरोपित हीर खान के खिलाफ प्रयागराज के खुल्दाबाद थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस का कहना है कि हीर खान नामक युवती ने कुछ दिन पहले यूट्यूब पर देवी-देवताओं का आपत्तिजनक वीडियो अपलोड किया था।

सोशल मीडिया पर लंबे समय से देवी-देवताओं के बारे में अशोभनीय भाषा बोलने वाली हीर खान पर अब पुलिस का शिकंजा कसा है। पुलिस के खिलाफ भी बेहद आपत्तिजनक कमेंट करने वाली हीर खान खुद को इस्लाम का रक्षक बता रही थी। उसने इस वीडियो में प्रदेश की पुलिस के खिलाफ भी बेहद आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करने के साथ खुद को पकड़ के दिखाने की चुनौती पेश की थी।

उसने यूट्यूब चैनल ब्लैक डे 5 अगस्त पर एक वीडियो अपलोड किया है, जो बेहद अमर्यादित और भड़काऊ है। इस वीडियो में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी के साथ ही बेहद अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया है। वीडियो सामने आने के बाद से उसकी गिरफ्तारी की मांग की जा रही थी।

सोशल मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, हीर खान ने 23 अगस्त को विवादित वीडियो अपलोड किया है। वीडियो में उसने अयोध्या और देवी सीता को लेकर बेहद ही अभद्र टिप्पणियां की है। उसने हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करते हुए ऐसे शब्दों का प्रयोग किया है, जो बेहद भड़काऊ हैं। वीडियो में दावा किया गया है कि अगर कोई इस्लाम के खिलाफ कुछ भी कहता है तो मुसलमान चुप नहीं बैठेंगे।

इसके साथ-साथ हीर खान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी अपशब्दों का इस्तेमाल कर रही थी। सोशल मीडिया पर हीर खान की गिरफ्तारी की मांग कर रहे लोग लिख रहे थे कि यह महिला अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का गलत इस्तेमाल करते हुए ऐसे शब्द बोल रही है। वैसे यह महिला कहां की है और हीर खान क्या इसका असली नाम है, यह जानकारी साफ नहीं है, लेकिन ज्यादातर लोग इसमें यूपी पुलिस को टैग कर रहे थे।

महिला यह भी कहती थी कि उसे पुलिस का डर नहीं है, क्योंकि वह दो सालों से ऐसा कर रही है, लेकिन अबतक पुलिस ने कुछ नहीं किया। हीर खान कहती है कि वह खुद चाहती हैं कि पुलिस केस हो फिर वह बताएंगी कि वह क्या क्या कर सकती है।

सोशल मीडिया पर वीडियो देखने के बाद दारोगा विनोद सोनकर ने हीर खान के खिलाफ हजरतजंग कोतवाली में तहरीर दी, जिसके आधार पर धारा 153/153 व 505 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।