क्या आप जानते है कि रेलवे की डायमंड रेलवे क्रॉसिंग क्या होती है और इससे कैसे गुज़रती है ट्रेन।।

पूरे भारत मे किस जगह है डायमंड रेलवे क्रॉसिंग, देखने का मिलता है अद्भुत नजारा।।
 
क्या आप जानते है कि रेलवे की डायमंड रेलवे क्रॉसिंग क्या होती है और इससे कैसे गुज़रती है ट्रेन।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

हटके, 19 नवंबर:- अक्सर कुछ सवाल ऐसे होते है जो हमेशा से ही हमारे जेहन में होते है लेकिन उनके जवाब हमें आसानी से नहीं मिल पाते। आज हम आपके इन्ही सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रहे है। अपने काई बार रेलवे ट्रैक का जाल बिछा देखा होगा और आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर इन क्रॉस कर रह पटरियों से ट्रेन कैसे गुजरती होगी। आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने वाले है। जैसा की हम सब जानते है कई रेलवे की कई पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती है और इसी के हिसाब से ट्रेन अपना रास्ता बनाती है। बता दें कि इन रेलवे क्रॉसिंग को ट्रेन के रूट के हिसाब से सेट किया जाता है और फिर इसके बाद ट्रेन अपना रास्ता बनाती है। दरअसल रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग भो होती है जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है।

अवैध संबंध बिगड़े तो 17 साल के नाबालिग युवक ने महिला की कर दी हत्या, तीसरी आँख से नही बच सका आरोपी।।

रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग भी होती है:- आपने कई बार रेल में सफर किया होगा और देखा होगा कि हर जगह रेलवे ट्रैक का जाल बिछा होता है। कई पटरियों को एक दूसरे को क्रॉस करती रहती है और उनके हिसाब से ट्रेन अपना रास्ता बनाती है, इन रेलवे क्रॉसिंग को ट्रेन के रूट के हिसाब से सेट किया जाता है और फिर ट्रेन अपना रास्ता बनाती है। रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग भी होती है, जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। हो सकता है कि आपने भी पहली बार इस क्रॉसिंग का नाम सुना होगा।

15 साल की नाबालिग भतीजी को घर में अकेला देख चाचा ने किया रेप।।

डायमंड क्रॉसिंग:- डायमंड क्रॉसिंग एक रेल की पटरियों के जाल में एक ऐसा पॉइंट होता है, जहां चारों दिशाओं से रेल की पटरियां क्रॉस करती हैं। यह दिखने में सड़क के चौराहे की तरह होती है, जिस तरह सड़क पर चौराहा या ट्रैफिक लाइट होती है, वैसे यह रेलवे नेटवर्क के लिए होता है। इसे पटरियों का चौराहा कहा जा सकता है। इसमें करीब चार रेलवे ट्रैक होते हैं, जो दो-दो के हिसाब से आपस में क्रॉस करते हैं। यानी इसमें चारों दिशाओं से ट्रेन आ सकती है और दिखने में ये डायमंड की तरह लगता है, इसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। अक्सर जो रेलवे ट्रैक होते हैं, इसमें एक ही लाइन में ट्रेक होते हैं और एक ही दिशा में एक दूसरे को क्रॉस करती हैं। लेकिन, डायमंड क्रॉसिंग में क्रॉस की तरह रेलवे ट्रैक एक दूसरे को काटते हैं। इसमें एक स्थान पर चार रेलवे ट्रैक दिखाई देते हैं और दिखने में ये डायमंड क्रॉसिंग की तरह होते हैं।

क्या है सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान, खराब मौसम में भी छोटे रनवे पर है उतरने की क्षमता।।

भारत में कहां है:- भारत में डायमंड क्रॉसिंग को लेकर कई तरह की रिपोर्ट्स सामने आती हैं, कहा जाता है कि भारत में एकमात्र नागपुर में डायमंड रेलवे क्रॉसिंग है। जहां, चारों ओर से ट्रेन के लिए रेलवे क्रॉसिंग बनी है। हालांकि, कई रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि यहां सिर्फ तीन ही ट्रैक मिलते हैं, इसलिए इसे डायमंड क्रॉसिंग नहीं कहा जाता है। बता दें कि इसमें ईस्ट में गोंडिया से एक ट्रैक आता है, जो हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन है, एक ट्रैक दिल्ली से आता है, जो उत्तर से आता है। वहीं, साउथ से भी एक ट्रैक आता है और वेस्ट मुंबई से भी ट्रैक आता है। ऐसे में इसे ही डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है।।