हैकर्स ने एटीएम हैक करके लुटे 9 लाख 60 हज़ार रुपए, अब पुलिस कर रही तलाश।।

 
हैकर्स ने एटीएम हैक करके लुटे 9 लाख 60 हज़ार रुपए, अब पुलिस कर रही तलाश।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा, 30 जून:- उत्तर प्रदेश के नोएडा में पहली बार एटीएम हैक करने की वारदात सामने आई है, यहां के सेक्टर- 65 के बहलोलपुर गांव में एक्सिस बैंक के एक एटीएम को हैक कर लिया गया। बताया जा रहा है कि इस हैकिंग के लिए मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है और हैकर्स ने एटीएम मशीन से 9.60 लाख रुपये गायब कर लिए हैं, एक्सिस बैंक ने जब शाम को इसका ऑडिट किया तो हिसाब मैच नहीं हुआ, जिसके बाद जांच बैठाई गई। जांच में इस घटना का खुलासा हुआ। फिलहाल, मामले में कोतवाली फेज तीन पुलिस ने अज्ञात (व्यक्ति या गिरोह) के खिलाफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

दो महीने पहले हैक कर लिया था एटीएम:- पुलिस ने मीडिया को जानकारी दी है कि यह एटीएम एक्सिस बैंक का है, इस मशीन में पैसे डालने के लिए यूरोनेट सर्विसेज इंडिया नाम की कंपनी काम करती है। कुछ दिन पहले बैंक के ऑडिट में मालूम हुआ कि इस एटीएम से 9.60 लाख रुपये का हिसाब नहीं मिल रहा है, इंटर्नल इंवेस्टिगेशन में सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया। दो महीने पहले की एक फुटेज में दिखा कि कुछ लोग एटीएम के पास आए और उसके ऊपरी हिस्से को मास्टर की से खोल दिया। इसके बाद उसमें सॉफ्टवेयर या कोई डिवाइस डाला, ऐसा करते ही, कंप्यूटर का एक्सेस हैकर्स को मिल गया। मामला का संज्ञान हुआ तो यूरोनेट सर्विसेज इंडिया के एडवोकेट शहजाद अली ने कंपनी की तरफ से अज्ञातों के खिलाफ केस दर्ज कराया।

सीसीटीवी फुटेज में दिखे आरोपी:- बीती सोमवार रात को केस फाइल होने के बाद मंगलवार की सुबह साइबर सेल और बैंक की एक एक्सपर्ट टीम वहां पहुंची और जांच शुरू की, मामले में पुलिस ने टेक्निकल एक्सपर्ट्स से एडवाइस लेकर हैकर्स का पता लगाने की कोशिश शुरू कर दी है। वहीं, बताया जा रहा है कि सीसीटीवी क्लिप में मशीन को अवैध तरीके से खोलने वाले आरोपी साफ-साफ दिखाई दे रहे हैं, वीडियो में दिख रहा है कि उन्होंने मशीन में कुछ (मालवेयर सॉफ्टवेयर) डाला है, जिसके बाद एटीएम से आराम से नोट निकल रहे हैं।

एक्सिस बैंक में ही हुईं दोनों वारदातें:- पुलिस जांच में सामने आया है कि यही वह गैंग है, जिसने गाजियाबाद के नंद ग्राम के एक्सिस बैंक एटीएम में भी 17.50 लाख रुपये उड़ा लिए थे। गाजियाबाद में भी वह ऐसी पहली घटना थी, इसकी जांच अभी भी चल रही है। बताया जा रहा है कि दोनों जगह पर हुई इस वारदात में एक-दो दिन का ही गैप है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों वारदातों का मास्टरमाइंड एक ही गिरोह है, वहीं दोनों घटनाएं एक्सिस बैंक की ही हैं।

जानिए क्या है मालवेयर सॉफ्टवेयर:- मालवेयर एक खतरनाक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होता है, जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर के कंटेंट, फाइल या इन्फॉर्मेशन की चोरी के लिए किया जाता है। इसके लिए गोपनीय जानकारी में सेंध लगाई जा सकती है, अब समय के साथ इसका इस्तेमाल एटीएम हैक करने के लिए किया जाने लगा है। एटीएम में डालते ही यह पूरे सिस्टम को खराब कर देता है।।