अभी और सताएगी ठंड, कैसे करे ठंड से अपना और अपनों का बचाव

मौसम विभाग लगातार लोगों को ठंड से बचने के लिए चेतावनी जारी कर रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रदेश में अगले दो से तीन दिन तापमान में गिरावट होता रहेगा। मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, हरदोई, बिजनौर, अमरोहा, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, सीतापुर, जालौन, झांसी, महोबा, हमीरपुर, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में कोल्ड डे के हालात बने रहने की संभावना है।
 
शर्दी का मौसम

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

सेहत, 04 जनवरी:- पूरे उत्तर भारत इन दिनों कोहरे और ठंड की मार झेल रहा है, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है, यूपी के कई इलाकों में पिछले 2 दिनों से धूप ना होने के चलते न्यूनतम पारे में गिरावट दर्ज की गई है। लोग ठंड से बेहाल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक सर्दी का सितम जारी रहेगा। यूपी के कई जिलों में कोहरे को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी है, बढ़ती ठंड को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाको में लोग गलन, शीतलहर और कोहरे की मार झेल रहे हैं। मौसम विभाग लगातार लोगों को ठंड से बचने के लिए चेतावनी जारी कर रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रदेश में अगले दो से तीन दिन तापमान में गिरावट होता रहेगा। मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, हरदोई, बिजनौर, अमरोहा, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, सीतापुर, जालौन, झांसी, महोबा, हमीरपुर, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में कोल्ड डे के हालात बने रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 7 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 7 डिग्री से 21 डिग्री के बीच रह सकता है।

पहाड़ों से आने वालीं ठंडी हवाओं के चलते पारा लगातार नीचे- स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे तक उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। बीते दिन भी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश,पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और आसपास के इलाकों में हल्का से घना कोहरा छाया रहा। इस दौरान उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। पूरे यूपी में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। पहाड़ों से आने वालीं ठंडी हवाओं के चलते पारा लगातार नीचे जा रहा है। मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि अगले हफ्ते भी कोहरे का कहर बना रहेगा।

कैसे रखे सेहत का ध्यान- उत्तर भारत में लोगों का ठंड से बुरा हाल है। ऐसे में जुकाम, खांसी और कई तरह की परेशानी बढ़ जाती है। खासतौर से जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। सर्दी और शीतलहर से खुद को बचाने के इन बातों का ध्यान रखें।

01- ठंड बढ़ने के साथ सबसे पहली बात का ध्यान रखें कि जरूरत हो तभी घर से बाहर निकलें। अगर बाहर जा रहे हैं तो शरीर को पूरी तरह से गर्म कपड़ों से ढक लें। खासकर कान, गला, नाक और हाथ-पैर को कवर कर लें, मास्क पहनकर घर से निकलें।

02- सर्दी में प्यास कम लगती है इसलिए लोग कम पानी पीते हैं, लेकिन ये गलत है सर्दियों में आपको खूब पानी पीना चाहिए। ठंड में दिनभर गर्म पानी पीएं।

03- शरीर को गर्म रखने के लिए सिर्फ चाय ही नहीं बल्कि लैमन टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी या सूप का सेवन करें। इससे गले का इंफेक्शन दूर होगा और जुकाम-खांसी में आराम मिलेगा।

04- ठंड से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन करें, इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और ठंड का असर भी कम होता है। आप डाइट में संतरा, नींबू, मौसमी और आंवला शामिल करें।

05- शीतलहर से त्वचा और बाल भी प्रभावित होते हैं, ठंड में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर मॉइश्चर का इस्तेमाल करें। बालों को भी हल्का तेल लगाकर रखें।

06- लोगों को लगता है कि अल्कोहल से शरीर में गर्मी आ जाती है ऐसा नहीं है बल्कि अल्कोहल शरीर के टेंपरेचर को कम कर देता है, जिससे ठंड लगने का डर रहता है।

07- अगर सर्द हवा से हाथ-पैर ज्यादा ठंडे हो गए हैं तो रगड़ने के बजाय पैरों को थोड़ी देर गर्म पानी में रखें लें। अगर हाथ-पैरों का रंग काला हो गया है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

08- घर को हमेशा पूरी तरह से बंद न रखें, थोड़ी एयर पास होने के लिए जगह रखें। घर में पर्याप्त वेंटीलेशन का ख्याल रखें।

09- सर्दियों भर हल्दी वाला गर्म दूध पिएं और रोज रात में च्वनप्राश खाएं, इससे तुरंत शरीर में गर्मी आती है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। 

10- शरीर में गर्माहट लाने के लिए तुलसी, लौंग, अदरक और काली मिर्च से बनी चाए पीएं, इससे शरीर में तुरंत गर्मी आएगी और सर्दी जुकाम भी दूर रहेगा।