एक जूस बेचने वाला लड़का सॉफ्टवेयर के जरिए कैसे बना 30 हजार करोड़ का आसामी

30 साल का सौरभ चंद्राकर 30,000 करोड़ का मालिक हो जाएगा, यह तो उसने भी नहीं सोचा होगा। जानकारों की मानें तो जैसे ही उसने ऑनलाइन बेटिंग की दुनिया में ‘महादेव ऐप’ लॉन्च किया, उस दौरान संचालित सैकड़ों दूसरे गेमिंग के प्लेटफॉर्म्स को भी खरीद लिया।
 
महादेव एप

ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

हटके, 20 सितंबर:- छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एक जूस बेचने वाला लड़का सॉफ्टवेयर के जरिए 30 हजार करोड़ का आसामी हो चुका है। इस लड़के का नाम सौरभ चंद्राकर है, सौरभ भिलाई का रहने वाला है। सौरभ के पिता नगर निगम में पंप ऑपरेटर थे, वहीं सौरभ की एक जूस की दुकान थी। साल 2019 में सौरभ दुबई चला गया और अपने एक दोस्त रवि उत्पल को भी बुला लिया। सौरभ ने रवि से पहले एक ऑनलाइन बेटिंग साइट डिजाइन करवाई। फिर उसे एक एप्लीकेशन के जरिए सट्टा खेलने वालों तक ऑनलाइन पहुंचाया, इसके बाद उसने ‘महादेव ऐप’ लॉन्च किया और ऑनलाइन सट्टा बाजार की दुनिया में बादशाहत हासिल कर ली। 30 साल का सौरभ चंद्राकर 30,000 करोड़ का मालिक हो जाएगा, यह तो उसने भी नहीं सोचा होगा। जानकारों की मानें तो जैसे ही उसने ऑनलाइन बेटिंग की दुनिया में ‘महादेव ऐप’ लॉन्च किया, उस दौरान संचालित सैकड़ों दूसरे गेमिंग के प्लेटफॉर्म्स को भी खरीद लिया। इसके बाद उन तमाम ऐप्स के ऑडियंस और महादेव ऐप के ऑडियंस मिलाकर मिलियंस में यूजर्स हो गए, इसी की बदौलत सौरभ चंद्राकर पूरे देश और दुनिया में ‘महादेव ऐप’ ऑनलाइन सट्टा बाजार का किंग बन गया।

ऑनलाइन बेटिंग एप से 30 हजार करोड़ का मार्केट खड़ा किया- बताया जाता है कि सौरभ चंद्राकर ने इससे करीब 30 हजार करोड़ का मार्केट खड़ा कर लिया है। हाल ही में उसने दुबई में एक बड़ी आलीशान पार्टी भी दी थी, जिसमें सनी लियोनी सहित कई बॉलीवुड स्टार्स ने ठुमके लगाए थे, बताया जाता है कि इसके लिए सौरभ चंद्रकार की टीम ने 200 करोड़ खर्च किए थे। पुलिस और ऑनलाइन ऐप बनाने वालों की मानें तो ‘महादेव ऐप’ के जरिए क्रिकेट, तीनपत्ती, पोकर, फुटबॉल सहित चुनाव को लेकर भी सट्टा खिलाया जाता है।

ऐप के जरिए सौरभ चंद्राकर ने पहले ऑनलाइन बेटिंग शुरू की- सौरभ ने विदेश से ही भारत में इसके संचालन को लेकर प्रदेश, जिलों और गांव तक पहुंचने की एक चेन डिजाइन की थी, जिसमें पहले इंडिया डिस्ट्रीब्यूटर, फिर स्टेट डिस्ट्रीब्यूटर, उसके बाद जिले के डिस्ट्रीब्यूटर की एक पूरी चेन बनी हुई है। इन्हीं के जरिए पैसों का भी अदान-प्रदान किया जाता था, जिस ऐप के जरिए सौरभ चंद्राकर ने पहले ऑनलाइन बेटिंग शुरू की, उसी रेड्डी अन्ना सॉफ्टवेयर को भी उसने खरीद लिया। यह पूरा खेल पर्दे में नहीं हो सकता, पॉलिटिकल लोगों और ब्यूरोक्रेट्स को इसकी जानकारी नहीं होगी, ऐसा तो संभव नहीं है। सरकारी नियम है कि एप्लीकेशन के जरिए 30 प्रतिशत जीएसटी काटकर आप जुआ भी खिला सकते हैं।

Mahadeo App क्या है- महादेव ऐप पोकर, कार्ड गेम, चांस गेम, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस और फुटबॉल जैसे विभिन्न लाइव गेम में अवैध सट्टेबाजी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इसने भारत में विभिन्न चुनावों पर दांव लगाने की भी अनुमति दी। वहीं मनी लॉन्ड्रिंग का मामला छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश (विशाखापत्तनम) और कुछ अन्य राज्य पुलिस इकाइयों की ओर उस ऐप के खिलाफ दर्ज की गई। कई एफआईआर से उपजा है, छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर माने जाते हैं और दुबई से इसका संचालन कर रहे हैं। माना जाता है कि इसका नेटवर्क भारत के अलावा नेपाल, बांग्लादेश समेत अन्य कई देशों में फैला हुआ है।

ऐप के बनने की क्या है कहानी- कोरोना काल के दौरान इस ऐप की शुरुआत हुई। पहले जूस की दुकान में काम करने वाले सौरभ चंद्राकर को इसका मेन ऑपरेटर माना जाता है, उसे सट्टा खेलने की आदत थी। पहले वह ऑफलाइन सट्टा खेलता था लेकिन कोरोना की वजह से ऑनलाइन सट्टा खेलने लगा, फिर उसने खुद ऐप बनाने की ठान ली। उसने कनाडा में बैठे अपने एक दोस्त से ऐप बनवाया और इसे महादेव ऐप नाम दिया। कुछ ही दिनों में लगभग 50 लाख लोग इसके मेम्बर बन गए, जानकारी के अनुसार, इस गेम की शुरुआत 500 रुपये से होती है। अगर कस्टमर हार भी जाता है तब भी उसे जीता हुआ दिखाया जाता है। उन्हें पैसे भी भेज दिए जाते हैं, ऐसे में ग्राहक झांसे में आता है और इसकी लत का शिकार हो जाता है। लिहाजा बाद में जब वह बड़ी रकम सट्टेबाजी में लगाता है तब उसको हार मिलती है। इस तरह इसके संचालक मोटी कमाई करते हैं। दरअसल, ऑनलाइन गेम के सॉफ्टवेयर की कमांड संचालकों के हाथ में होने के कारण इसमें खेलने वाले की हार-जीत तय होती थी। इसके संचालक चैट ऐप्स पर कई क्लोज ग्रुप चलाते हैं, वे वेबसाइटों पर संपर्क नंबर से विज्ञापन करते हैं। ऐसे नंबरों पर केवल व्हाट्सऐप पर ही संपर्क किया जा सकता है।