दुनिया की सबसे छोटी उम्र में माँ बनने वाली लीना की रहस्यमयी दास्तां।।

 
दुनिया की सबसे छोटी उम्र में माँ बनने वाली लीना की रहस्यमयी दास्तां।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

हटके, 06 नवंबर:- जिस पल आप मां बनती हैं, उसी पल से लोग आपको तरह-तरह की सलाह देने लगते हैं। कोई आपको अपनी केयर करने को कहता है तो कोई बच्चे की परवाह की सलाह देता है। आपसे सिर्फ यही कहा जाएगा कि बच्चा होने के बाद हर महिला की जिंदगी बदल जाती है। वही अगर आपसे कहा जाए कि पांच साल की बच्ची मां बनी है तो शायद आप इस बात को विश्वास न करें, लेकिन ये सच है। यह कहानी है ब्रिटेन के सबसे छोटे अभिभावकों की जिन्होंने उस उम्र में बच्चे को जन्म दिया जिस उम्र में बच्चों में बचपना आना शुरू होता है। लंदन के रहने वाले इस यंग कपल ने हाल ही में एक बेटी को जन्म दिया है और परिवारवालों के सामने ताउम्र एक साथ एक फैमिली के तौर पर रहने की कसम खाई। इससे पहले ब्रिटेन की सबसे कम उम्र में मां बनने का खिताब एडिनबर्ग की ट्रेसा मेडिल्टन के नाम था जिन्होंने 12 साल 8 महीने में एक बच्चे को जन्म दिया था और अब ब्रिटेन की सबसे कम उम्र की मां उनसे 5 माह और छोटी है। इतना ही नहीं बच्चे को जन्म देने वाली इस लड़की की मां के नाम भी साथ ही साथ सबसे कम उम्र की ग्रांड मॉम यानि नानी बनने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह महज 27 साल की है। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी छोटी उम्र में मां बनने के बावजूद दोनों अभिभावकों के माता-पिता बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि ये दोनों पिछले एक साल से संबंध में थे, जिसका अर्थ है कि ये एक-दूसरे के लिए सीरियस हैं। निश्चित तौर पर बच्चा होने के बाद और ज्यादा संजीदगी से वह अपने संबंध को निभाएंगे।

इनके नाम दर्ज है दुनिया की सबसे कम उम्र में मां बनने का खिताब:- आपको बता दें कि वर्ष 1939 में पेरू की रहने वाली लीना के नाम दुनिया की सबसे कम उम्र की मां होने का रिकॉर्ड कायम किया था जिसने मात्र 5 साल सात माह की उम्र में बच्चे को जन्म दिया था। केवल 5 वर्ष की उम्र में गर्भ ग्रहण करने वाली पेरू निवासी लीना मेडिना के अभिभावकों को शुरुआत में लगा कि शायद वे किसी प्रकार के ट्यूमर से पीड़ित है, जिसकी वजह से उसका पेट बाहर आने लगा है। लेकिन जब उसकी चिकित्सीय जांच करवाई गई तब पता चला कि वह 7 माह की गर्भवती है, मेडिकल हिस्ट्री में लीना एक ऐसा नाम है जिसने डॉक्टरों को भी चौंका दिया था कि 27 सितंबर, 1933 को जन्मीं लीना इतनी कम उम्र में गर्भधारण कैसे कर सकती है।

डॉक्टर के साथ परिजन भी थे अचंभित:- अभिभावकों से बातचीत करने, उनके मेडिकल चेक अप करने के बाद डॉक्टरों को यह समझ आया कि लीना प्रेकोरियस प्यूबर्टी, जहां हार्मोन ग्लैंड सामान्य स्तर से कहीं ज्यादा पहले सक्रिय हो जाते हैं, की स्टेज पर पहुंच चुकी है। पुलिस ने लीना मेडिना के पिता को उसके साथ शारीरिक संबंध स्थापित करने जैसे संदेह में गिरफ्तार भी किया लेकिन साक्ष्यों के अभाव में उन्हें छोड़ना पड़ा। समय बीतता गया, कई जांच-पड़ताल हुई लेकिन लीना मेडिना के बच्चे के पिता का पता कभी नहीं चल पाया। लीना ने 14 मई, 1939 को एक बेटे को जन्म दिया, जिसका वजन 2.7 किलो था। जिस डॉक्टर ने लीना की डिलिवरी की थी, डॉ गेरार्डो लोजाडा, उसी के नाम पर लीना मेडिना के बेटे, गेरार्डो मेडिना, का नाम रखा गया। 1979 में 40 वर्ष की उम्र में गेरार्डो मेडिना की बोन मैरो बीमारी से मृत्यु हो गई।।