यदि 6 अरब डॉलर से दुनिया की भूख मिट सकती है तो बेच दूंगा टेस्ला के स्टॉक, एलन मस्क ने यूएन को दिया चैलेंज।।

 
यदि 6 अरब डॉलर से दुनिया की भूख मिट सकती है तो बेच दूंगा टेस्ला के स्टॉक, एलन मस्क ने यूएन को दिया चैलेंज।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

शख्सियत, 13 नवंबर:- दोस्तो इस बात में कोई दो राय नही है कि जब भी सोशल मीडिया पर सबसे अमीर शख्स की बात की जाती है तो सबसे पहला नाम एलन मस्क का आता है। तो आइए आज जानते है कि एलन रीव मस्क आखिर है कौन और उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प बातें।

कौन है एलन मस्क:- वह एक दक्षिण अफ्रीकी, कनाडाई, अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक है, एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर। टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार। ओपनएआई के सह-अध्यक्ष, न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं। इसके अलावा वे सोलरसिटी के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और एक्स डॉट कॉम के संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया और उसे नया नाम पेपैल मिला। एलन ने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं। उनके लक्ष्यों में संधारणीय ऊर्जा उत्पादन और उपयोग के माध्यम से भूमंडलीय ऊष्मीकरण (ग्लोबल वार्मिंग) को कम करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना के द्वारा मानव विलुप्त होने के खतरे को कम करना शामिल है। दिसंबर 2016 में, एलन को फ़ोर्ब्स पत्रिका की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 21वाँ स्थान प्राप्त हुआ। 08 जनवरी 2021 तक, एलन की कुल संपत्ति 184 अरब अमेरिकी डॉलर है, और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में नाम है। एलन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को, दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल, मेय मस्क के बेटे (नी हल्दमैन) के यहाँ हुआ था, जो रेजिना, सस्केचेवान, कनाडा, से एक मॉडल और आहार विशेषज्ञ थे और एक दक्षिण अफ्रीकी विद्युत इंजीनियर, पायलट और नाविक भी थे। उनका एक छोटा भाई, किम्बल (1972 का जन्म), और एक छोटी बहन, तोस्का (1974 का जन्म) है। उनके नाना, डॉ। जोशुआ हाल्डमैन, अमेरिकी मूल के कनाडाई थे। उनकी धर्मपत्नी ब्रिटिश थीं। 1980 में उनके माता-पिता के तलाक के बाद, मस्क ज्यादातर अपने पिता के साथ प्रिटोरिया के उपनगरीय इलाके में रहते थे, यह विकल्प उन्होंने अपने माता-पिता के अलग होने के दो साल बाद बनाया था, लेकिन बाद में उन्हें इसका पछतावा हुआ। उनका एक सौतेली बहन और एक सौतेला भाई भी है।

यदि 6 अरब डॉलर से दुनिया की भूख मिट सकती है तो मैं टेस्ला के स्टॉक बेच दूंगा:- आपको बता दें कि उन्होंने अपनी घोषणा में कहा है कि यदि 6 अरब डॉलर से दुनिया की भूख मिट सकती है तो मैं टेस्ला के स्टॉक बेच दूंगा। इस घोषणा के बाद से एलन मस्क सोशल मीडिया पर लगातार सुर्खियों में बने हुये है, दरअसल टेस्ला चीफ एलन मस्क का कहना है कि यदि संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी यह साबित कर दें कि उनके छह अरब डॉलर से दुनिया की भूख मिट सकती है, तो वह अपने शेयर बेचने के लिए तैयार हैं, इसको लेकर टेस्ला चीफ एलन मस्क ने ट्वीट किया है, दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने एक ट्वीट करते हुए कहा है कि वह अभी तुरंत 6 अरब डॉलर के टेस्ला कंपनी के शेयर बेचने के लिए तैयार हैं। एलन मस्क ने संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक डेविड बेस्ली के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि अगर डब्ल्यूएफपी इस ट्विटर थ्रेड पर यह बता दे कि छह अरब डॉलर से दुनिया की भूख कैसे मिटेगी, तो मैं अभी टेस्ला का स्टॉक बेच दूंगा। इसकी वजह है यूनाइटेड नेशन्स, जिसके वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के डायरेक्टर ने पिछले दिनों कहा था कि 6 अरब डॉलर से दुनिया में भुखमरी की समस्या खत्म हो सकती है, उन्होंने कहा था कि इसके लिए एलन मस्क जैसे लोगों को आगे बढ़कर मदद करने की आवश्यकता है।

विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक डेविड बेस्ली ने एक साक्षात्कार में कहा:- आपकी जानकारी के लिये बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक डेविड बेस्ली ने एक साक्षात्कार में कहा था कि टेस्ला चीफ की कुल दौलत का केवल दो प्रतिशत पैसा दुनिया की भूख मिटा सकता है, उन्होंने कहा था कि एलन मस्क की दौलत 300 अरब डॉलर से ज्यादा है वहीं दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस की सम्पत्ति है, वे 195 अरब डॉलर के मालिक हैं, ये दोनों दुनिया की भूख मिटा सकते हैं। इसके जवाब में एलन मस्क ने कहा है कि यदि यूनाइडेट नेशन्स वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ट्विटर के इस थ्रेड में यह समझा सके कि कैसे 6 अरब डॉलर से दुनिया भर की भुखमरी की समस्या खत्म हो सकती है, वह तुरंत 6 अरब डॉलर के टेस्ला कंपनी के शेयर बेचने के लिए तैयार हैं, हालांकि, उन्होंने यह भी साफ कहा कि यह सब जनता के सामने होना चाहिए, ताकि लोग देख सकें कि पैसे कहां और कैसे खर्च होगा। इसके अतिरिक्त ब्लूमबर्ग के अनुसार दुनिया के 5 सबसे अमीर शख्स कुछ इस प्रकार से है।

  • एलन मस्क, 311 बिलियन डॉलर
  • जेफ बेजोस, 195 बिलियन डॉलर
  • बर्नार्ड अरनॉल्ट, 167 बिलियन डॉलर
  • बिल गेट्स, 136 बिलियन डॉलर
  • लैरी पेज, 131 बिलियन डॉलर।।