लखनऊ पुलिस की आतंकियों से मुठभेड़। लेकिन चिंता की बात नहीं।

26/11 मुंबई हमले की पूर्वसंध्या पर आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए पुलिस, एटीएस व एनएसजी ने मिलकर एक मॉकड्रिल आयोजित किया। जिसका उद्देश्य आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए सफल ऑपरेशन के लिए सुरक्षा एजेंसियों को तैयार करना था।
 
लखनऊ पुलिस की आतंकियों से मुठभेड़। लेकिन चिंता की बात नहीं।

लखनऊ पुलिस की आतंकियों से मुठभेड़। लेकिन चिंता की बात नहीं।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लखनऊ, 26 नवम्बर

26/11 मुंबई हमले की यादगार में पूर्व संध्या पर आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए पुलिस, एटीएस व एनएसजी ने मिलकर एक मॉकड्रिल आयोजित किया। जिसका उद्देश्य आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए आपसी सामंजस्य के साथ सफल ऑपरेशन के लिए सुरक्षा एजेंसियों को तैयार करना था।

इस माकड्रिल में लोकभवन और राजभवन के बीच बृहस्पतिवार की रात अत्याधुनिक हथियारों से लैस कुछ आतंकी आ गए। लेकिन पुलिस, राजभवन सुरक्षा की टीम, एटीएस व एनएसजी ने बेहतरीन सामंजस्य का परिचय देते हुए संयुक्त ऑपरेशन को अंजाम देकर चंद घंटों में सभी आतंकियों को मार गिराया।

मॉकड्रिल के लिए हजरतगंज पुलिस ने वृहस्पतिवार की रात करीब नौ बजे लोकभवन व राजभवन की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर अचानक वाहनों की आवाजाही बंद कराकर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया।

अत्याधुनिक हथियारों से लैस आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर राजभवन की घेराबंदी कर ली गई। चंद मिनट में ही डीसीपी (सेंट्रल) ख्याति गर्ग कई थानों की फोर्स लेकर पहुंच गईं।

राजभवन सुरक्षा में तैनात अफसरों से संपर्क करने के साथ ही एटीएस कमांडो भी बुला लिए गए। पूरे इलाके की तीन चरणों में घेराबंदी कर ली गई। 15 मिनट के भीतर ही नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की टीम पहुंच गई।

डीसीपी ख्याति गर्ग ने एनएसजी के अधिकारियों व कमांडो को आतंकियों की संख्या, राजभवन में प्रवेश व निकासी के सभी रास्तों व अन्य आवश्यक जानकारी दी।

इसी के साथ एनएसजी ने ऑपरेशन शुरू कर दिया और चंद घंटे में सभी आतंकी मार गिराए गए। इसके बाद एनएसजी के लेफ्टीनेंट कर्नल ने राजभवन सुरक्षा, पुलिस व एटीएस के अफसरों व जवानों को इस तरह के ऑपरेशन अंजाम देने के लिए आवश्यक टिप्स दिए, ताकि जरूरत पड़ने पर सभी एजेंसियां बेहतर सामंजस्य के साथ इस तरह के ऑपरेशन को अंजाम दे सकें।

राजभवन के पास एकाएक आवाजाही बंद करके पुलिस को घेराबंदी करते देख राहगीरों में अफरातफरी मच गई। एटीएस और फिर एनएसजी के कमांडो भी पहुंचे तो लोगों को अनहोनी की आशंका भी हुई। हालांकि बाद में मॉकड्रिल का पता चलने पर लोगों ने राहत की सांस ली।

इस मौके पर 1090 चौराहे व हजरतगंज में जाम लगा रहा। मॉकड्रिल के चलते रास्ते बंद करने से 1090 चौराहा, अशोक मार्ग, लालबाग, परिवर्तन चौक और हुसैनगंज इलाके में भीषण जाम लग गया। इससे रात में घर लौटने वालों के साथ ही चारबाग स्टेशन आने-जाने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।